BSEB 12th Board Exams: बिहार बोर्ड इंटर की सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी, यहां देखे डेटशीट

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 4:47 PM IST
  • बिहार बोर्ड की 12वीं की सेंटअप परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है. 19 अक्टूबर से 7 नवंबर तक होगी परीक्षा. ये तरीख पंचायत चुनाव को देखते हुए रखी गई है जिससे दोनों चीज बिना किसी बाधा के सुचारू रूप से हो सकें.
बिहार बोर्ड परीक्षा समिति  (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड, बीएसईबी (BSEB) ने 12वीं की सेंटअप परीक्षा 2021 की तारीख जारी कर दी है. बिहार बोर्ड ने अभी फिलहाल कोई स्थायी घोषणा नहीं की है लेकिन 19 अक्टूबर से 7 नवंबर 2021 के बीच इंटर सेंटअप परीक्षा कराने की उम्मीद है. परीक्षा तिथि को फाइनल रूप देने में अभी समय लगेगा. लेकिन बीएसईबी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि इन तिथियों को बीच ही परीक्षा करवाई जाएगी. ज्यादा जानकारी के लिए biharboardonline.bihar.gov.in की साइट पर जा सकते हैं.
बिहार बोर्ड ने कहा कि ये तरीख अभी अस्थायी है, कहा कि 12वीं की सटीक तारीख इन दी हुई तारीख के बीच में ही होगी. सभी छात्रों को इन परीक्षा में बैठना अनिवार्य होगा इससे वो बिहार बोर्ड की मुख्य परीक्षा 2022 के लिए योग्यता का आकलन कर पाएंगे. बिहार बोर्ड ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा है कि जो छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उन्हें असफल मान कर आगामी मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी.

कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं RJD सुप्रीमो लालू यादव के बेटे तेजप्रताप! मिला ये ऑफर

12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख:

19 अक्टूबर से 7 नवंबर 2021 के बीच इंटर की परीक्षाएं.

11 नवंबर से 13 नवंबर 2021 के बीच स्कूलों द्वारा परीक्षा परिणाम जमा करना होगा.


इन तिथियों को पंचायत चुनाव को मद्देनज रखकर चुना गया है. इसकी अंतिम तिथि ऐसी चुनी गई है जिससे किसी भी आयोजन में कोई बाधा न आए. चुनाव और परीक्षा दोनों सुचारू रूप से पूरी हो सकें. सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड और रोल नंबर दिए जाएंगे. इन परीक्षा का परिणाम भी नवंबर में ही जारी कर दिया जाएगा.

बोर्ड परीक्षा की तारीख की बाद में घोषित की जाएगी. उसके पहले छात्रों को ये सुनिश्चित करने के लिए की वो 2022 बोर्ड परीक्षा के लिए सक्षम है या नहीं इसके लिए उन्हें प्री-बोर्ड परीक्षा देनी होगी. वार्षिक बोर्ड परीक्षा के पहले सेंटअप परीक्षा इसलिए ली जाती है कि छात्र अपनी तैयारियों का आकलन कर सकें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें