मैट्रिक पेपर एडमिट कार्ड के फोटो में गलती तो आधार कार्ड से हो प्रवेश: BSEB

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 2:42 PM IST
  • बिहार बोर्ड ने निर्णय लिया है कि मैट्रिक पेपर के एडमिट कार्ड में फोटो किसी दूसरे छात्र का लग गया हो. फोटो साफ न हो तो आधार कार्ड से भी छात्र परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे. वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और बैंक की फोटोयुक्त पासबुक में से किसी एक से भी केंद्र में प्रवेश होगा.
मैट्रिक पेपर एडमिट कार्ड के फोटो में गलती तो आधार कार्ड से हो प्रवेश: BSEB

पटना. मैट्रिक (दसवीं कक्षा) परीक्षा के एडमिट कार्ड में अगर फोटो किसी दूसरे छात्र का लग गया हो या फोटो साफ न हो तो आप अपने आधार कार्ड से केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे. यह निर्णय इस बार बिहार बोर्ड (BSEB) ने लिया है. 

इसके अलावा उत्तर पुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक और उपस्थिति पत्रक में फोटो में त्रुटि होने पर भी छात्र पेपर दे सकेंगे. बिहार बोर्ड के अनुसार फोटो की त्रुटि होने पर पेपर देने वाले छात्र परीक्षा सेंटर में प्रवेश के लिए छह प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं. आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और बैंक की पासबुक जिसमे कि फोटो लगी हो. इनमें से किसी एक को दिखाने से परीक्षा केंद्र में छात्र जा सकेंगे. 

कोई छात्र अपना एडमिट कार्ड घर पर भूल गया या खो दिया दिया है. उसकी उपस्थिति पत्रक, स्कैंड फोटो से पहचान कर और रोलशीट से वेरीफाई कर छात्र को पेपर देने की अनुमति मिलेगी. मालूम हो कि हर वर्ष प्रवेश पत्र में फोटो की गड़बड़ी होती है. इस वजह से छात्र को परीक्षा देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. इसलिए बोर्ड ने यह कदम उठाया है.

बता दें कि छात्र को सही फोटो का वेरीफाई स्कूल के प्रिसिंपल से करवाना होगा. प्रिसिंपल को लेटरहेड पर छात्र के बारे में लिखना होगा. बोर्ड की मानें तो स्कूल प्राचार्य छात्र के एडमिट कार्ड में किसी तरह के परिवर्तन या सुधार नहीं कर सकते. अगर वह ऐसा करते हैं तो इनके खिलाफ बिहार बोर्ड कार्रवाई करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें