पटना

डिजी लॉकर से निकाल सकते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की मार्कशीट

Smart News Team, Last updated: 25/07/2020 07:21 PM IST
  • सीबीएसई की तरह बिहार बोर्ड ने भी इस साल पास हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों की मार्कशीट डिजी लॉकर पर डाल दी हैं. 
(फाइल फोटो)

बिहार बोर्ड  सीबीएसई की तर्ज पर अब 2020 में पास होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट यानी 10वीं और 12वीं के छात्रों की मार्कशीट डिजी लॉकर पर डाल दी है. इसी के साथ बिहार बोर्ड ने प्रमाण पत्र भी डिजी लॉकर पर डाल दिया है. ये सॉफ्ट कॉपी के रूप में उपलब्ध होगा.

पटना: जल्द मिलेगी दानापुर के लोगों को जलजमाव से मुक्ति, अधिकारी नियुक्त

दरअसल लॉकडाउन के कारण अभी सभी स्कूल बंद हैं. छात्र अपनी मार्कशीट और प्रमाण पत्र स्कूल से नहीं ले पाएंगे. इसी कारण इन दस्तावेजों को डिजी लॉकर पर डाला गया है. इसके अलावा 10वीं में पास हुए छात्रों को 11वीं में भी एडमिशन लेना है जिसके लिए उन्हें इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी. डिजी लॉकर से छात्र मार्कशीट और प्रमाण पत्र की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं.

पटना जाकिर हुसैन के संस्थापक प्रोफेसर उत्तम सिंह का निधन, कोरोना से मौत की आशंका

अपने दस्तावेज लेने के लिए छात्रों को डिजी लॉकर पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जिन छात्रों का रजिस्ट्रेशन डिजी लॉकर में नहीं है वो अब भी डिजी लॉकर में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसकी सुविधा बिहार बोर्ड ने वेबसाइट पर दी है. बिहार बोर्ड का कहना है कि डिजी लॉकर में मार्कशीट और प्रमाण पत्र डालने से छात्रों को 11वीं में नामांकन लेने में सुविधा होगी.

डरने की जरूरत नहीं, पटना प्रमंडल में एक दिन में 763 मरीजों ने कोरोना से जीती जंग

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 11वीं में नामांकन की अंतिम तारीख 26 जुलाई तय की है. इसके लिए अभी एक दिन और बाकि है. वहीं 12वीं में नामांकन की आखिरी तारीख 27 जुलाई यानी 2 दिन बाद की है. ये नामांकन ऑनलाइन किए जा रहे हैं. बिहार बोर्ड 11वीं और 12वीं में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को जल्द अपना नामांकन भरना होगा.

अन्य खबरें