बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं में कंमार्टमेंट वाले दो लाख छात्रों को किया पास

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 5:52 PM IST
  • बिहार बोर्ड ने मैट्रिक औरत इंटर के कम्पार्टमेंट के दो लाख छात्रों को पास कर दिया है. साथ ही बोर्ड ने इन्हे ग्रैड अंक भी दिया है.
बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं में कमार्टमेंट वाले दो लाख छात्रों को किया पास

पटना. बिहार सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए कंपार्टमेंट के दो लाख छात्रों को पास कर दिया है. बिहार बोर्ड ने इन छात्रों को भी ग्रेड अंक दिए है. वहीं ग्रेड अंक पाकर ये छात्र सीधे प्रमोट हो चुके है. साथ ही इंटर और मैट्रिक में फेल हो चुके छात्र पास होकर काफी खुश भी है. 

ये वहीं छात्र है जो दसवीं और बारहवीं की बोर्ड के परीक्षा में फेल या किसी विषय मे अनुत्तीर्ण हो गए थे. जिन्हें पास करने के लिए एक और मौका दिया जाता है. वहीं बिहार सरकार ने कोरोना को देखते हुए इन छात्रों को ग्रेड अंक देकर पास कर दिया है. सरकार ने दसवीं में 1,21,316 कंपार्टमेंट छात्रों को पास किया है तो बारहवीं में 97,474 छात्रों को उतीर्ण कर दिया है.

कोरोना थमा तो बिहार पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, दो-तीन महीने में हो सकते हैं इलेक्शन

इससे पहले ये छात्र स्क्रूटनी या इम्प्रूवमेंट फॉर्म घरते थे. जिसके बाद इनकी अलग से उस विषय की परीक्षा कराई जाती थी. जिसके बाद इनकी परीक्षा परिणाम घोषित किए जाते थे. लेकिन इस बार सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए सभी कंपार्टमेंट छात्रों को पास कर दिया है. साथ ही सीबीएसई बोर्ड के सभी छात्रों को भी सरकार पास करने जा रही है. जिसके लिए मार्किंग फॉर्मूला भी तैयार कर लिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें