बिहार: ये अभ्यर्थी बार-बार नहीं दे पाएंगे BPSC, BSSC भर्ती परीक्षा, आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 5:16 PM IST
  • बिहार सरकार ने चुनिंदा अभ्यर्थियों के लिए बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) और बिहार स्टाफ सलेक्शन कमीशन (बीएसससी) की परीक्षा बैठने की सीमा तय की गई है. 
प्रतीकात्मक फोटो

पटना: बिहार में भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को झटका लगा है. नीतीश कुमार सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) और बिहार कर्मचारीय चयन आयोग (BSSC) की भर्ती परीक्षा में बैठने की सीमा तय कर दी है. ये अभ्यर्थी अब बार-बार बीपीएससी और बीएसससी एग्जाम में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. उनके लिए तीन अटेंप्ट की सीमा तय की गई है. हालांकि, अन्य उम्मीदवार कितनी भी बार परीक्षा दे सकते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार सरकार ने बीपीएससी और बीएसएससी की परीक्षाओं के नियमों में बदलाव किया है. हाल ही में जारी आदेश के मुताबिक अगर कोई अभ्यर्थी पहले से सरकारी सेवा में है और वह बीपीएससी या बीएसएससी की परीक्षा दे रहा है, तो उसे सिर्फ 3 मौके ही दिए जाएंगे. हालांकि, अन्य उम्मीदवार कई बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. सरकार ने भर्ती परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों की उम्र सीमा के नियम में कोई बदलाव नहीं किया है.

RRB NTPC Result: कई पदों पर एक ही परीक्षार्थी का चयन, आक्रोश में छात्रों का विरोध शुरू

दरअसल, सरकारी नौकरी से जुड़े कई कर्मचारी सेवा में होने के बावजूद भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. वे एग्जाम की तैयारी के लिए लंबी छुट्टियां भी लेते हैं. इससे उनके संबंधित विभाग में काम प्रभावित होता है. साथ ही, परीक्षा में चयन हो जाने के बाद वह पद खाली हो जाता है, जिससे वहां भी नई नियुक्ति करनी पड़ती है. सरकार ने इस कल्चर को कम करने के लिए सरकारी कर्मचारियों के बीपीएससी और बीएसएसएसी एग्जाम देने की सीमा तय की है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें