बिहार: नौकरी के लिए नहीं भटकेंगे युवा, सभी जिलों में खुलेंगे मेगा स्किल सेंटर

Naveen Kumar, Last updated: Tue, 1st Mar 2022, 9:44 AM IST
  • बिहार में युवाओं का कौशल विकास और प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वाबलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा सभी जिलों में मेगा स्किल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. युवाओं को 90 प्रकार के ट्रेडों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. पहले चरण के तहत पटना, नालंदा और दरभंगा में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे.
फाइल फोटो

पटना. बिहार के राज्य बजट 2022-23 में कई अहम घोषणाएं की गईं. कृषि क्षेत्र से लेकर शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं. इसी कड़ी में युवाओं का कौशल विकास और प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वाबलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा सभी जिलों में मेगा स्किल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. जहां युवाओं को 90 प्रकार के ट्रेडों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. पहले चरण के तहत तीन जिलों में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें पटना, नालंदा और दरभंगा शामिल हैं. दूसरे चरण के तहत अन्य जिलों में सेंटर खोले जाएंगे. 

उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को विधानमंडल में बजट पेश किया, जिसमें मेगा स्किल सेंटर खोलने के लिए बजट का प्रावधान किया गया है. स्किल सेंटर खोलने की घोषणा से बेरोजगारों को काफी हद तक रोजगार पाने में मदद मिल सकेगी. स्किल सेंटर में विभिन्न प्रकार की तकनीकी प्रशिक्षण के जरिये युवाओं को कमाऊ के लिए दक्ष बनाया जाएगा. श्रम संसाधन विभाग द्वारा प्रत्येक जिले में मेगा स्किल सेंटर खोलने की योजना है. इन केंद्रों पर हर साल दो हजार से ढाई हजार बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा. 

Bihar Budget: डिप्टी CM तारकिशोर ने किया 2 लाख 37 हजार 691 करोड़ का बिहार बजट पेश

इन सेंटर्स पर एग्रीकल्चर, एयरोस्पेस एंड एविएशन, कृषि, कपड़ा, ऑटोमोटिव, कैपिटल गुड्स, निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स व हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, ग्रीन जॉब्स, हैंडीक्रॉफ्ट्स, हेल्थकेयर, आयरन एंड स्टील, माइनिंग, पावर, रबर, टेलकम, टेक्सटाइल्स से जुड़े 90 प्रकार के रोजगार के लिए कोर्स उपलब्ध होंगे. शॉर्ट टर्म कोर्स के तहत छात्रों को कम से कम 300 घंटे और अधिकतम 1500 घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा. इन सेंटर्स का संचालन निजी कंपनियों द्वारा किया जाएगा. बता दें कि पॉलिटेक्निक व इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में प्रवेश से कई बच्चे चुक जाते हैं, ऐसे बच्चों को भी मेगा स्किल सेंट पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्हें शार्ट कोर्स के माध्यम से नौकरी पाने के लिए दक्ष बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें