Bihar Budget 2022: बजट में ऐलान, बिहार के ये 6 शहर बनेंगे मॉडल टाउन

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Feb 2022, 5:08 PM IST
  •  बजट में मुख्यमंत्री द्वारा सात निश्चिय योजना के पार्ट- 2 को लेकर भी ऐलान किए गए, जिसके तहत युवा शक्ति बिहार की प्रगति, बाजार के रूप संस्थानों में गुणवत्ता अनुरूप प्रशिक्षण दिया जाएगा.
बिहार के ये 6 शहर बनेंगे मॉडल टाउन

पटना : बिहार में वित्तमंत्री मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को अपना दूसरा बजट (Budget 2022-23) पेश किया. बजट में मुख्यमंत्री द्वारा सात निश्चिय योजना के पार्ट- 2 को लेकर भी ऐलान किए गए, जिसके तहत युवा शक्ति बिहार की प्रगति, बाजार के रूप संस्थानों में गुणवत्ता अनुरूप प्रशिक्षण दिया जाएगा.

निश्चिय 1 चिकित्सा -खेल विश्वविद्यालय की स्थापना

निश्चय 1 के लिए सरकार ने 1,153 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया . पहले चरण में 60 और दूसरे चरण 89 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का चयन किया गया है. बाजार की मांग के अनुसार गुणवत्ता बढ़ाया जा रहा है. सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के लिए भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान पटना को नॉलेज पार्टनर बनाया गया है. हर जिले में मेगा स्किल सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें प्रथम चरण में पटना, नालंद और दरभंगा में मेगा स्किल सेंटर को बनाने का काम होगा. वहीं दूसरे चरण में शेष जिलों में स्थापना होगी. बिहार चिकित्सा विश्वविद्यालय और बिहार खेल विश्वविद्यालय की स्थापना को स्वीकृति दी जा रही है.

निश्चिय 2 - महिला आवेदकों को प्रोत्साहन

निश्चिय 2 के अनुसार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 4 हजार महिला आवेदकों को प्रोत्साहन के लिए चयन किया गया है. इंटर पास करने पर अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपए और स्नातक उतीर्ण होने पर 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है. इसके तहत विभिन्न योजना पर 2022-23 में 900 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है.

निश्चिय 3- हर खेत तक पहुंचेगा पानी

इसके तहत 2022-23 के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है. संबंधित विभागों द्वारा तकनीकी सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है. वहीं इस योजना के अनुसार सरकार का लक्ष्य है कि यहां के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंच सके.

निश्चिय 4- स्वच्छता अभियान

इसके तहत गांव की स्वच्छता का ध्यान रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस और तरल कचरे के प्रबंधन के लिए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान दूसरे चरण को स्वीकृति दी गई है. हर घर में नल का जल मिल सके इसके लिए दीर्घकालीन योजना तैयार की गई है. घर तक पक्की गली नलिया- अंतर्गत अनुरक्षण नीति का प्रारूप तैयार किया जा रहा है. पूर्व की निश्चिय योजना हर घर शौचालय के तहत स्वच्छ गांव हमारा गौरव अभियान का संचालन किया जा रहा है. इस योजना के लिए 847 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

निश्चिय 5- आवास उपलब्ध कराने का काम

कचरा प्रबंधन के लिए 34 नगर निकायों में 52 मेटेरियल रिकवरी फैसिलिटी, 66 नगर निकायों में 105 वेस्ट को कंपोस्ट केंद्र संचालित है. मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, मुंगेर, सुपौल, बोधगया, राजगीर को मॉडल टाउन के रूप में विकसित किया जा रहा है. वृद्धजनों के लिए सभी जिला मुख्यालय में वृद्धाश्रम का निर्माण होगा. शहरी गरीबों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा. सभी शहरों में नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह और मोक्षधाम बनाने के लिए काम किया जा रहा है. सभी शहरों में जलजमाव समस्या से निदान के लिए काम किया जाएगा. इसके लिए 550 करोड़ रुपए का बजट दिया है.

निश्चय 6- सड़क सुविधा पर ध्यान

इस योजना के मुताबिक सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा, चौड़ीकरण, मजबूतीकरण हेतु, ग्रामीण सड़कों की सुलभ संपर्कता के तहत 1660 सड़कों का सर्वे चल रहा है, जिसकी कुल लंबाई 12555 किमी है. शहरी क्षेत्रों में 120 बाईपास की योजना की प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए 450 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है.

निश्चिय-7- स्वास्थ्य सुविधाओं पर फोकस

इसके योजना हेल्थ पर ध्यान दिया गया है. इसके तहत कुल 500 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है. बेहतर पशु स्वास्थ्य सुविधा के लिए आधारभूत संरक्षण, देसी गोवंश संरक्षण और संवर्धन हेतु बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा बीएसएल-2 प्रयोगशाला की स्थापना होगी. लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य के 242 स्वास्थ्य संस्थानों को वर्चुअल हब के रूप में चिह्नित करके टेलीमेडिसिन की सुविधा मिलेगी. 122 स्थानों पर नए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निर्माण चल रहा है. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 5 उपकेंद्र, हेल्थ वर्कर वेलनेस सेंटर के निर्माण की स्वीकृति दी गई है. 30 जिलों में 42 बेड और 8 जिलों में 32 बेड के बच्चों के विभाग के निर्माण की स्वीकृति दी गई है. 30 जिलों के अस्पतालों में 10 बेड के आईसीयू बनाने का काम किया जाएगा. 14 जिला अस्पतालों के 37 अनुमंडल अस्पतालों में मेडिकल गैस पाइप लाइन की स्थापना की गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें