ड्यूटी पर होमगार्ड जवानों की मृत्यु और दिव्यांग होने पर परिजनों को मिलेगी नौकरी: बिहार कैबिनेट

Smart News Team, Last updated: 10/02/2021 07:21 AM IST
  • मंगलवार को नीतीश कैबिनेट में पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया गया. इसमें फैसला गया है कि ड्यूटी के दौरान मृत्यु और स्थायी रूप से दिव्यांग हो जाने वाले होमगार्ड के परिजनों को भी नौकरी दी जाएगी. मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा के नौ और जदयू के आठ नेताओं के मंत्री बनाया गया है. 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मंगलवार को पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया गया. विस्तार में भाजपा के 9 और जदयू के 8 नेता को मंत्री बनाया गया. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद कैबिनेट की यह पहली बैठक हुई. इसमें 10 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. एक प्रस्ताव में कैबिनेट ने फैसला किया है कि ड्यूटी के दौरान मृत्यु और स्थायी रूप से दिव्यांग हो जाने वाले होमगार्ड के  आश्रितों को भी नौकरी दी जाएगी. बिहार सरकार की विभागीय कर्मियों के लिए बने नियम के आधार पर यह बहाली की जाएगी.

इस स्थिति होने पर होमगार्ड की पत्नी को नौकरी की प्राथमिकता दी जाएगी. पत्नी के नहीं होने की स्थिति में बेटा और फिर परिवार के अन्य सदस्य को मौका दिया जाएगा. कैबिनेट विस्तार के बाद हुई मीटिंग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. मीटिंग के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया नौकरी के लिए आवेदन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर अपनाई जाएगी. बिहार प्रोबेशन सेवा के नव नियुक्त प्रोबेशन पदाधिकारियों को वार्षिक वेतन वृद्धि, प्रोन्नति आदि को लेकर संशोधन नियमावली की स्वीकृति दी गई है.

बिहार कैबिनेट विस्‍तार: दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई लेंगें मंत्री पद की शपथ

वहीं इस कैबिनेट मीटिंग में नगर निकायों के कर्मियों को नियुक्ति के लिए गठित बिहार नगरपालिका सेवा संवर्ग नियमावली 2021 को नीतीश कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इसके बाद इसी नियमावली के आधार पर नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों में सभी पदों पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा. इस नियमावली में निकायों के कर्मियों की सेवा को तय किया गया हैं. विभागीय पदाधिकारी ने बताया कि अब-तक नगर निगम में कर्मियों की नियुक्ति के लिए कोई नियमावली नहीं थी.

पटना: अवैध शराब व्यापार के मामले में चली गोली युवक की मौत

कांग्रेस बोली- नीतीश कुमार करें बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग, विपक्ष है साथ

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें