Bihar Car Sale: बिहार में बढ़ रहा महंगी गाड़ियों का क्रेज, राजस्व में हो रही बढ़ोतरी

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 10:27 AM IST
  • बिहार में महंगी गाड़ी खरीदने वालों का संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कोरोना काल में भी लोगों ने महंगी गाड़ियां खरीदी थी. राज्य सरकार को भी टैक्स के रुप में भारी भरकम राशि प्राप्त हो रही है. कोरोना काल में भी सरकार के राजस्व में कमी नही हुई.
फाइल फोटो

पटना. महंगी गाड़ियों को रखने वाले शौकीनों के देश में कमी नहीं है. बिहार में भी महंगी गाड़ी खरीदने का क्रेज लोगों में लगातार बढ़ रहा है. इस बात का अंदाजी आप इसी से लगा सकते हैं कि कोरोना के बावजूद राज्य सरकार को महंगी कारों की खरीद पर टैक्स के रुप में भारी भरकम राशि प्राप्त हो रही है. आकड़ो के मुताबिक बिहार में पिछले चार साल की तुलना में अभी कारों की बिक्री दो लाख से कम हो गई है. इसके बावजूद राज्य सरकार को हर गाड़ी पर डेढ़ गुना से अधिक टैक्स मिल रहा है.

कोरोना की वजह से बीते तीन सालों में टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव नही हुआ है. तभी सरकार के राजस्व में कोई कमी नहीं आई. साल 2019 में 12 लाख 65 हजार गाड़ियों की बिक्री हुई थी और इससे सरकार को 1867 करोड़ की राशि सरकारी राजस्व में गई. वहीं 2020 में कोरोना की दस्तक हुई जिससे बाजार डाउन हो गया. इसका सिधा असर बिक्री पर पड़ा. उस साल केवल 10 लाख 36 हजार गाड़ियां ही बिकी. जिससे सरकार को 1735 करोड़ की आमदनी हुई. वहीं 2021 की बात करें तो 10 लाख 10 हजार गाड़ियों की बिक्री हुई. जिससे सरकार को 1879 करोड़ की आमदनी हुई. यानी कि सरकार को पिछले साल की तुलना में आठ फीसदी की वृद्धि हुई.

सावधानः बिहार के साइबर अपराधी फर्जी नाम- पते पर खरीद रहे ई- वैलेट, कई लोगों को लगाया चूना

महंगी गाड़ियों का शौक शहर के लोगों के अलावा ग्रामीण इलाकों में रहने वालों में भी दिख रहा है. पंचायती राज के प्रतिनिधि हों या बिल्डर, ठेकेदार, अधिकारी हों या अन्य रसूखदार, महंगी गाड़ियों की ही खरीद कर रहे हैं. गाड़ियों की कीमत बढ़ जाने से टैक्स में वृद्धि हुई है. दो तीन सास पहले तक गाड़ियों की जो कीमत थी उसमें डेढ़ गुना तक की वृद्धि हो गई है.

वहीं अगर हम इस साल की बिक्री की बात करे तो फरवरी तक डेढ़ लाख कारों की बिक्री हो चुकी है. जिससे सरकार को 338 करोड़ 19 लाख की आमदनी हो चुकी है. अगर 2019 और 2022 में तुलना करे तो, 2019 में सरकार को एक गाड़ी से 14,757 रुपए मिल रहे थे. वही अब ये आकड़ा बढ़कर 23 हजार से ज्यादा हो गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें