बिहार सरकार पुलिस की सुरक्षा को तैयार, दुर्घटना से बचाने को देंगे फ्लोरेंस जैकेट

Smart News Team, Last updated: Sat, 8th Jan 2022, 1:36 PM IST
  • बिहार में कर्तव्य निभाने के क्रम में दुर्घटनाग्रस्त हो रहे पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय ने बड़ा निर्णय लिया है. अब बिहार के सभी पुलिस वाहनों में फॉग लाइट, सर्च लाइट लगाया जाएगा साथ ही रात्रि गश्ती के क्रम में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी के लिए फ्लोरेंस जैकेट की खरीदारी की जाएगी.
बिहार सरकार अब बिहार पुलिस की सुरक्षा को तैयार, दुर्घटना से बचाने को देंगे फ्लोरेंस जैकेट (फाइल फोटो)

बिहार में कुहासे में भी कर्तव्य निभाने के क्रम में पुलिसकर्मी सड़क दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं. पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए पुलिस मुख्यालय ने बड़ा निर्णय लिया है. ऐसी घटनाओं को होने से रोका जा सके और पुलिसकर्मी बेफिक्र होकर अपनी ड्यूटी कर सके इसके लिए कुछ खास नियम बनाए गए हैं.

मालूम हो कि, बिहार में बीते दिनों देखा गया कि, ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी विभिन्न कारणों से सड़क दुर्घटना का शिकार हो रहे थे. ऐसे मामलों में पुलिसकर्मियों के शहीद अथवा जख्मी होने को पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से लिया है.

बिहार में पुलिस एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के लिए अब से डॉयल 112, तत्काल मिलेगी मदद

पुलिस मुख्यालय ने पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. सड़क पर कर्तव्य के क्रम में विशेषकर कुहासा रहने पर पुलिस पदाधिकारी, पुलिसकर्मियों को सतर्क रहने को कहा गया है. पुलिस मुख्यालय ने निर्णय लिया है कि सभी पुलिस वाहनों में फॉग लाइट, सर्च लाइट लगाया जाएगा. रात्रि गश्ती के क्रम में प्रतिनियुक्त पुलिसकर्मी के लिए फ्लोरेंस जैकेट की खरीदारी की जाएगी.

पुलिस मुख्यालय ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कई तरह के सावधानियों के दृष्टिकोण से कई निर्णय लिया गया है. सभी गश्ती वाहनों में फ्रंट और रियर भाग पर रेडियम टेप लगाया जाएगा. पुलिस वाहनों में इंडिकेटर लाइट और पार्किंग लाइट का होना सुनिश्चित किया जाएगा. सभी पुलिस वाहनों के चालकों की आंखों की नियमित जांच का निर्देश दिया गया है. प्रत्येक वाहन में फर्स्ट एड बॉक्स निश्चित रूप से हो इसका आदेश पुलिस मुख्यालय ने दिया है. पुलिस . पुलिस वाहनों में आवश्यकता अनुसार विंड स्क्रीन पर लोहे की जाली लगाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें