बिहार में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 4050 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Swati Gautam, Last updated: Sat, 12th Feb 2022, 10:44 PM IST
  • बिहार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत 4050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 03 मार्च 2022 है. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hrshs.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के 4050 पदों पर निकली बंपर भर्ती (file photo)

पटना. बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है. बता दें कि बिहार में जल्द ही 4050 सामुदायिक हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) के पदों पर बहाली होने वाली है. स्टेट हैल्थ सोसायटी (SHSB), बिहार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 4050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन अनुसार इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट hrshs.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 03 मार्च 2022 है.

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के 4050 पदों पर होने वाली भर्ती में 936 पद अनारक्षित है, जबकि 499 पद अनारक्षित महिलाओं के लिए निर्धारित किए गए हैं. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता रखी गई जिसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास जनरल नर्स और मिडवाइफरी (जीएनएम) में बीएससी नर्सिंग या डिप्लोमा होना चाहिए. केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से प्राप्त डिग्री ही मान्य होगी. साथ ही यूआर और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों की आयु सीमा 42 वर्ष, बीसी/एमबीसी के लिए 45 वर्ष, यूआर एफ/ईडब्ल्यूएस एफ के लिए 45 वर्ष और एससी / एसटी के लिए आयु सीमा 47 वर्ष तय की गई है.

BPSC Results: बिहार न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

इतना होगा आवेदन शुल्क

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अनारिक्षत, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) उम्मीदवारों को 500 रुपये एवं बिहार निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में ऑनलाइन भुगतान करना होगा. जो उम्मीदवार सीएचओ के पद पर पहले से कार्यरत है, उन्हें पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. आवेदकों को पदधारण करने के पूर्व 1.50 लाख रुपये का बांड पेपर एक हजार रुपये के स्टांप पेपर पर लिखकर देना होगा. अभ्यर्थी का केंद्रीय या किसी भी राज्य सरकार की नर्सिंग काउंसिल में स्थायी रूप से निबंधित होना अनिवार्य है.

इतनी होगी सैलरी

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के पद पर चयन होने के बाद उम्मीदवारों को हर महीने 25,000 मानदेय के साथ 15000 तक प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इन्सेंटिव का भुगतान चयनित अभ्यर्थियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को आमलोगों तक पहुंचाने के लिए किए गए कार्यों में उल्लेखनीय उपलब्धि पर किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें