स्ट्रीट लाइट से रोशन होंगे बिहार के गांव, CM नीतीश कैबिनेट में योजना को मिली मंजूरी

Nawab Ali, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 9:05 PM IST
  • बिहार की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार ने कैबिनेट बैठक में ग्रामीण स्ट्रीट लाइट योजना के कैबिनेट से स्वीकृति मिल गई है. बिहार के एक लाख तेरह हजार वार्डों में ये स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी. जीपीएस के द्वारा लगाई गई स्ट्रीट लाइट की जानकारी भी मिल सकेगी.
बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द लगेंगी स्ट्रीट लाइट सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट में मंजूरी. (फाइल फोटो)

पटना. बिहार के गांव अब सोलर स्ट्रीट लाइट से जगमगाएंगे. बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट बैठक में ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को स्वीकृति मिल गई है. जल्द ही बिहार में ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना को पंख लगेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाली इन स्ट्रीट सोलर लाइट में 12 से 20 वाट तक के एलईडी बल्ब लगाये जायेंगे. बिहार के करीब एक लाख तेरह हजार वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाईं जायेंगी. इस लिहाज से देखा जाये तो बिहार के ग्रामीण इलाकों में 11 लाख से अधिक बल्ब लगाये जाएंगे.

बिहार के ग्रामीण इलाकें अब स्ट्रीट लाइट की रौशनी से जल्द जगमगाएंगे. बिहार पंचायती राज विभाग ने बिहार के हर गांव में ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की घोषणा की थी जिसके बाद आज मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक से योजना को मंजूरी मिल गई है. बिहार पंचायती राज विभाग ने स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए बिहार रिन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) का सहयोग लेगी. गांवो में लगने वाली इन स्ट्रीट लाइट को लगाने के लिए सरकार एजेंसियों को टेंडर देगी. जिन एजेंसियों को लाइट लगाने का टेंडर दिया वो पांच साल तक इन लाइटों का रख-रखाव भी करेंगी.

यूपी चुनाव की तैयारी में लगे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेटे तेजप्रताप, जल्द कर सकते हैं अखिलेश यादव से मुलाकात

बिहार के गांवों में लगने वाली इन सोलर स्ट्रीट लाइटों में जीपीएस तकनीक का भी इस्तेमाल किया जायेगा ताकि पता चल सके की कहां-कहां लाइट लगाई गई है. विभाग द्वार लाइट लगाने के लिए पोल का सर्वे पहले ही कर लिया गया है. इन लाइटों को लगाने में आने वाला 15 प्रतिशत खर्च 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत मिली राशि से तथा शेष 25 प्रतिशत खर्च छठे राज्य वित्त आयोग और राज्य योजना मद से की जाएगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें