किसानों की आमदनी बढ़ाने को अफसरों से बोले नीतीश- कृषि एक्सपोर्ट पर फोकस करें

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Jul 2021, 7:41 PM IST
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट को और तेजी से प्रमोट करें. हमारा लक्ष्य राज्य में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आमदनी बढ़ाना भी है.
किसानों की आमदनी बढ़ाने को अफसरों से बोले नीतीश- कृषि एक्सपोर्ट पर फोकस करें

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली. जिसके दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट को और तेजी से प्रमोट करें. इसमें बढ़ोतरी से किसानों की आमदनी और बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि बिहार में किसानों के हित में लगातार काम किए जा रहे हैं. हमारा लक्ष्य राज्य में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आमदनी बढ़ाना भी है.

बता दें कि बिहार के एग्रीकल्चर में भारी वृद्धि हुई है. इसका अंदाजा पहले के आंकड़े और अब के आंकड़े मिलाकर कर लगाया जा सकता है. एक रिपोर्ट अनुसार बिहार में 2006 में कृषि एक्सपोर्ट जहां 3 करोड़ रूपये था वह अब बढ़कर 2617 करोड़ रुपए का हो गया है. इस वृद्धि को देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट को और तेजी से प्रमोट करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में फसलों का उत्पादन और उत्पादकता दोनों बढ़ी है लेकिन हमें किसानों के आमदनी भी बढ़ानी है.

घर में मान न मिलने पर लोग कर रहे धर्मांतरण- बिहार पूर्व CM जीतन राम मांझी

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के एग्लीकल्टर एक्सपोर्ट में होती वृद्धि पर चर्चा करते हुए कई निर्देश दिए. जिसमें उन्होंने कहा कि बाजार प्रांगण में आधारभूत सुविधाओं को और तेजी से विकसित करें. बिहार में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग तेजी से विकसित हो रहा है. उन्होंने कहा कि साल 2006 से ही बिहार में कृषि शिक्षा के क्षेत्र में पहल किए गए हैं. नए विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की स्थापना की गई है. इससे राज्य के छात्रों में कृषि शिक्षा के प्रति आकर्षण बढ़ा है. जिसके कारण ही आज बिहार के एग्रीकल्चर में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें