बिहार की लड़कियों को नीतीश सरकार का तोहफा, ग्रैजुएट-इंटर पास को मिलेंगे इतने रुपए

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 8:35 PM IST
  • नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार में ग्रैजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार और 12 पास करने वाली अविवाहितों को 25 हजार रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी मिली.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आर्थिक सहायता बढ़ाने का फैसला किया. प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. बिहार की नीतीश सरकार ने लड़कियों को खुशखबरी दी है. अब बिहार में ग्रैजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार और 12 पास करने वाली अविवाहितों को 25 हजार रुपए मिलेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. आपको बता दें कि बिहार में लड़कियों को ये सहायता राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दिए जा रहे हैं. 

बिहार कैबिनेट के इस फैसले पर बिहार के पूव मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने ट्वीट करते हुए कहा कि हम ने अपने घोषणा पत्र में वायदा किया था कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो इंटर पास करने वाली अविवाहित कन्या को 25 हजार रुपए और स्नातक उत्तीर्ण होने वाली छात्रा को 50 हजार रुपया आर्थिक सहायता के तौर पर देंगे. उन्होंने कहा, आज बिहार कैबिनेट ने इसे स्वीकृति दे दी, धन्यवाद नीतीश कुमार जी.

भारतमाला परियोजना: बिहार में बनने वाले पहले एक्सप्रेस वे का रास्ता साफ

बिहार सरकार की मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लड़कियों को मिलने वाले रुपए को मंत्रिमंडल बैठक में बढ़ाया गया है. अभी तक गैजुएट पास करने पर 25 हजार रुपए और इंटर पास करने वाली अविवाहित को 10 हजार रुपए मिलते थे. इसके अलावा मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल की बैठ में चीनी उद्योगों को राहत दी गई और पशु चिकित्सालय और पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज के लिए 208 पदों के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द, बीजेपी ने तय किए अपने नए मंत्रियों के नाम

क्या है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार एक महत्वपूर्ण है. बिहार सरकार ने बाल कन्या विवाह को रोकने के लिए इस योजना को 2018 में लागू किया था. इसके तहत  एक लड़की के जन्म पर 5 हजार रुपए, गैजुएट पास करने पर 25 हजार रुपए और इंटर पास करने वाली अविवाहित को 10 हजार रुपए मिलते थे. अब बिहार सरकार ने ग्रैजुएट करने वाली लड़कियों को 50 हजार और 12 पास करने वाली अविवाहितों को 25 हजार रुपए कर दिए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें