अच्छी खबर! बिहार में अब हर मरीज के लिए फ्री होगी 102 एम्बुलेंस सेवा

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 5:54 PM IST
  • बिहार सरकार ने सभी मरीजों को 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ देने का फैसला किया है. सरकारी अस्पताल में भर्ती होने के लिए मरीजों को इस एंबुलेंस का लाभ दिया जाएगा. इस बारे में स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है.
बिहार सरकार ने सरकारी अस्पताल में सभी मरीजों के लिए फ्री 102 एंबुलेंस चलाने का फैसला किया है.

पटना. बिहार में अब सभी मरीजों को 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ बिना पैसा दिए मिलेगा. बिहार सरकार ने बिहार के सभ मरीजों के लिए ये फैसला लिया है. स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी सिविल सर्जन को निर्देश जारी कर दिए हैं. जिसके अनुसार, अगर मरीज को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया जाा रहा है तो उसे फ्री 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ मिल पाएगा. प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होने के लिए इस एंबुलेंस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा. 

बिहार की नीतीश सरकार ने बिहार में किसी भी मरीज को सरकारी अस्पताल में भर्ती होने या इमरजेंसी में मरीज को सरकारी अस्पताल जाने के लिए फ्री 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ देने का फैसला किया है. इस बारे में राज्य स्वास्थ्य सामिति के कार्यपालक निदेशक मनोजर ने आदेश जारी कर दिया है. इससे पहले 102 एंबुलेंस का लाभ कुछ ही मरीजों को दिया जा रहा था.

PM किसान योजना में केंद्र सरकार ने किया है ये बदलाव, आवेदन से पहले जानें नियम

अब तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से फ्री 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ मरीजों को कुछ शर्तों के साथ दिया जा रहा था. जिसमें गर्भवती महिला को सरकारी अस्पताल ले जाने और प्रसव के बाद घर पहुंचाया जाता था. इसके अलावा इस एंबुलेंस का लाभ 1 साल तक के बीमार बच्चों को अस्पताल ले जाने और छोड़ने के लिए दिया जाता था.

बिहार में सड़क खोदना या बैनर-होर्डिंग लगाना पड़ेगा महंगा, जुर्माने के साथ होगी FIR

वहीं 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों, राशन कार्ड धारी मरीज, कालाजार रोगी, रेफर बच्चे और चमकी बुखार से बीमार बच्चों को भी फ्री 102 एंबुलेंस सेवा का लाभ दिया जाता था. सरकार के इस फैसले के बाद बिहार के सभी मरीजों को इस एंबुलेंस सेवा का लाभ मिलेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें