नीतीश सरकार का ऐलान- बिहार में ब्लाॅक स्तर पर भी चलेगी सामुदायिक रसोई

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 6:17 PM IST
  •  बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मंगलवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फेंस में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बिहार में ब्लॉक स्तर पर सामुदायिक रसोई चलेंगी. जिससे आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीजों को खाना मिल सकेगा.
स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस मे ब्लॉक स्तर पर कम्युनिटी किचन के संचालन की जानकारी दी.

वगपोी पटना. बिहार में जिले स्तर के बाद ब्लॉक स्तर पर भी सामुदायिक रसोई चलेंगी. बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मंगलवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्र्रखंड स्तर पर सामुदायिक रसोई का संचालन होगा. इसमें होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीज के परिजनों को खाना मिलेगा. इसके अलावा बच्चों को दूध दिया जाएगा.

इससे पहले सोमवार को सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि ब्लॉक स्तर पर भी सामुदायिक रसोई केन्द्र बनाएं. जिससे अधिक से अधिक लोग भोजन कर सकें. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को 22 जिलों के सामुदायिक रसोई केन्द्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का निरीक्षण किया था. सीएम ने कहा था कि जरूरत के हिसाब से जिलों में सामुदायिक रसोई केन्द्रों की संख्या बढ़ाई जाए.

बिहार में कोई न रहे भूखा, जिलों में बढ़ाई जाएं सामुदायिक रसोई: नीतीश कुमार

मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बिहार में 20 मई से 1 जून के बीच लगभग 17 लाख कोरोना टीका आएगा. ग्रामीण इलाकों में 70 फीसदी टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि गांवों में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सेवा ली जाएगी. बंद किए गए अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को दोबारा शुरू किया जाएगा.

कोरोना मरीजों के इलाज में लापरवाही पर पटना हाईकोर्ट सख्त

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बिहार में कोरोना से होने वाली मौत की वास्तविकता की जांच और रिपोर्ट के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और जिलों में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है. उन्होंने कहा कि ब्लैंक फंगस के इलाज के लिए एम्स पटना और आईजीआईएमएस पटना को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस घोषित किया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें