CM नीतीश ने की शिक्षा विभाग की समीक्षा, शिक्षकों की बहाली जल्द करने के दिए निर्देश

Swati Gautam, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 4:10 PM IST
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. इसमें सीएम नीतीश ने बिहार में मैट्रिक और इंटर स्तर (9वीं से 12वीं) के शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने के निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति जल्द हो ताकि बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (file photo)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. इस समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश ने अधिकारियों को शिक्षकों की नियुक्ति जल्द करने के निर्देश दिए. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैट्रिक और इंटर स्तर (9वीं से 12वीं) के शिक्षकों की नियुक्ति जल्द की जाएं. सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय के आधारभूत संरचना निर्माण कार्य में तेजी लाएं. साथ ही जहां शिक्षकों की कमी है, वहां शीघ्र ही शिक्षकों की नियुक्ति हो ताकि बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार जब लड़कियां शिक्षित होंगी तो प्रजनन दर घटेगा. इसलिए हमारी सरकार ने हर पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाने का फैसला लिया ताकि लड़कियां आगे पढ़ सकें. CM नीतीश ने कहा कि पहले प्रजनन दर 4.3 थी, जो अब 3 हो गई है. हमने हमेशा लड़कियों की शिक्षा पर अधिक ध्यान दिया. इसका उदाहरण देखा जा सकता है कि आज मैट्रिक की परीक्षा में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या अधिक है. सीएम ने बताया कि लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हम लोगों ने मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना और मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना चलाई.

बिहार बोर्ड परीक्षा में नकल, 83 परीक्षार्थी Expelled,एग्जाम दे रही लड़की मां बनी

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार सहित शिक्षा विभाग के अन्य वरीय अधिकारी शामिल हुए. इस दौरान सीएम ने कहा कि विद्यालयों में वर्गकक्ष का निर्माण और शिक्षकों की नियुक्ति हमारी प्राथमिकता के आधार पर होगी जिसके लिए पैसों की कमी नहीं होने दी जाएगी. वहीं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि सभी पंचायतों में नौंवीं एवं दसवीं की पढ़ाई शुरू हो गई है. समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत शिक्षकों और छात्रों का अनुपात 1:40 निर्धारित किया गया है, जिस मानक पर राज्य अब लगभग पहुंच गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें