Bihar Flood: CM नीतीश कुमार ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा, पीड़ितों का जाना हाल

Prince Sonker, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 11:32 PM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ित लोगों से मिलकर उनका हाल जाना. सीएम ने अधिकारियों को बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए तटबंधों की मरम्मत के निर्देश दिए.
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सड़क मार्ग से दौरा किया. पिछले चार दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नालंदा जिले में अधिकांश इलाके जलमग्न हो गए हैं. नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में तटबंध टूट गए हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जल्द से जल्द टूटे तटबंधों की मरम्मत करने के निर्देश दिए. इस दौरान सीएम ने बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी. उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ पीड़ित लोगों की मदद करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री के सड़क मार्ग से निरीक्षण करने की खबर मिलते ही अधिकारियों ने जलभराव वाले क्षेत्रों में मिट्टी से भरी बोरी की पगडंडी तैयार करवा दी जिस पर चलकर सीएम नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हाल जाना.

बाढ़ और बारिश से जलमग्न हुए क्षेत्रों का दौरा करते सीएम 

 

मुख्यमंत्री का काफिला सबसे पहले बिंद पहुंचा. यहां से वह अस्थावां, रहुई और कतरीसराय गए और लोगों का हाल जाना. लगातार हो रही बारिश से नालंदा की सभी नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है जिस कारण जिरायन, पंचाने और सकरी नदियों के तटबंध कई जगहों पर टूट गये हैं. इससे कई स्थानों पर खेतों में पानी भर जाने से फसलें खराब हो गई हैं. करीब 550 हेक्टेयर से ज्यादा खेतों में लगी धान, मक्के और सब्जी की फसलें डूब गई हैं. सीएम ने अधिकारियों को राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना काल में नौकरी गंवा चुके इन लोगों को मिलेगी सैलरी

नालंदा के बाद सीएम नवादा पहुंचे,यहां उन्होंने बारिश और बाढ़ से उपजे हालातों का जायजा लिया. नवादा में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश के बाद से नदियां उफान पर हैं. नवादा में मंगर बिगहा से बुधौल जाने वाले रास्ते में खुरी नदी का पानी पुल के ऊपर बह रहा है. जिससे आवागमन प्रभावित हो गया है. जिले के धनार्जय नदी पर बन रहे पुल का डायवर्जन टूट जाने से 25-30 गांवों में बाढ़ की स्थिति बन गयी है. हिसुआ और नरहट में स्थिति और ज्यादा खराब है. कई गांवों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से कट गया है. निरीक्षण के दौरान सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा, आयुक्त संजय अग्रवाल व अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें