CM नीतीश का आदेश- राजगीर, नवादा और गया में गंगाजल आपूर्ति टाइम से शुरू करें

Somya Sri, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 5:08 PM IST
  • बिहार सीएम नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग की ओर से दिए गए एक प्रस्तुतीकरण की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द गंगा के पानी की आपूर्ति करवाई जाए. उन्होंने गंगा उद्वह योजना के तहत गया, बोधगया, राजगीर और नवादा में गंगाजल आपूर्ति  जल्द से जल्द करने की बात कही.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यानी बुधवार को जल संसाधन विभाग की ओर से दिए गए एक प्रस्तुतीकरण पर समीक्षा की. इसके अलावा सीएम नीतीश ने गंगा उद्वह योजना के कार्य प्रगति की भी समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द गंगा के पानी की आपूर्ति करवाई जाए. उन्होंने गंगा उद्वह योजना के तहत गया, बोधगया, राजगीर और नवादा में गंगाजल आपूर्ति जल्द से जल्द करने की बात कही.

सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को तेजी से काम करने को कहा है. ताकि गया, बोधगया, राजगीर और नवादा वासियों को समय सीमा के अंतर्गत गंगाजल आपूर्ति हो सके. उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि आबादी को ध्यान में रखते हुए गंगा के जरिए गंगाजल आपूर्ति सुनिश्चित करें. साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है कि इसके लिए स्पॉट पर जाकर एक- एक चीज का आकलन किया जाए.

BJP विधायक के बिगड़े बोल, 'कन्हैया' को बताया कलंक कुमार, कांग्रेस का अंत...

मालूम हो कि गंगाजल उद्वह योजना के अन्तर्गत गंगा नदी के पानी को संग्रहित कर शुद्ध पेयजल के रुप में राजगीर, बोधगया, गया और नवादा में पहुंचाया जाएगा. भविष्य में इन जगहों पर आबादी और बढ़ेगी, बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे. इसलिए इन सब चीजों को ध्यान में रखकर पेयजल की बेहतर व्यवस्था के लिए ये योजना लाई गई थी. वहीं इस योजना के लिए बिहार सरकार की ओर से करीब 2836 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं.

शर्मनाक! इंजीनियरिंग स्टूडेंट को अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर बॉयफ्रेंड ने किया रेप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के गया, राजगीर और नालंदा जिले के जलसंकट के समाधान के लिए बिहार सरकार की ओर से 190 किलोमीटर पाइपलाइन के जरिये गंगा नदी का पानी मोकामा के हथीदह से गया के फल्गु नदी तक जाएगा. इसका निर्माण अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस होगा. बता दें कि इस योजना के तहत 90 परसेंट तक काम पूरा हो चुका है. जनवरी 2022 में इसकी ट्रायल की तैयारी है और अगर ये सफल रहा तो अगले साल बरसात से पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक मार्च 2022 तक पटना से राजगीर तक गंगा का पानी पहुंचाने की तैयारी है. इसके बाद नवादा से गया गंगाजल की आपूर्ति करवाई जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें