बिहार के संविदाकर्मियों का हेल्थ बीमा कराएगी नीतीश सरकार, मिलेगा लाखों का फायदा

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 5:24 PM IST
  • बिहार की नीतीश सरकार राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत कार्यरत हजारों संविदाकर्मियों और उनके परिवार को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी. इसके अलावा स्वास्थ्य संविदा कर्मचारियों को 10 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का लाभ भी दिया जाएगा.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना. बिहार सरकार ने नए साल से पहले राज्य के संविदा कर्मचारियों और उनके परिजन को लाखों रुपए का तोहफा दिया है. इसके तहत नीतीश सरकार बिहार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत काम कर रहे संविदाकर्मियों और उनके परिवार के लोगों का 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) कराएगी. उन्हें 10 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का लाभ भी दिया जाएगा. राज्य के स्वास्थ्य संविदाकर्मी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे.

राज्य स्वास्थ्य समिति ने इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इंश्योरेंस कंपनी के चयन का काम शुरू कर दिया है. बिहार में एनएचएम के तहत अभी लगभग 25 हजार हेल्थ संविदाकर्मी कार्यरत हैं. पहले चरण में करीब 13 हजार कर्मचारियों को हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ दिया जाएगा. इस योजना के तहत कर्मचारी, उसकी पत्नी और दो बच्चों को बीमित किया जाएगा.

गलत उम्र बताकर ले रहे हैं पेंशन तो नीतीश सरकार सूद समेत करेगी वसूली, दर्ज होगा FIR

साल 2020-21 में फंड उपलब्ध होने के बावजूद संविदाकर्मियों को ग्रुप इंश्योरंस का लाभ नहीं दिया गया था. संविदाकर्मी लगातार इस सुविधा का लाभ दिलाने की मांग कर रहे थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक जब ये मामला पहुंचा तो उन्होंने तुरंत विभाग को संविदाकर्मियों को ग्रुप इंश्योरेंस का लाभ दिलाने के निर्देश दिए. इसके बाद विभाग ने प्रक्रिया शुरू की.

बिहार सरकार लगातार कर्मचारियों के हित में अहम फैसले ले रही है. हाल ही में नीतीश सरकार ने बिहार के कर्मचारियों को दिवाली पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा दिया था. सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 28 से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था.

बिहार में छठ पूजा के दिन डूबे 35 लोग, मौत, कई लापता, तलाश में लगी पुलिस

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें