Bihar Corona New Guidelines: खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकारी दफ्तर, शादी में गेस्ट लिमिट भी बढ़ी

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 3:41 PM IST
  • कोरोना की रफ्तार में कमी के चलते बिहार में कल यानी सोमवार 7 फरवरी से 50 फीसदी उपस्थिति के साथ 8वीं और 9वीं से लेकर ऊपर तक के सभी स्कूल कालेज 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगें. साथ ही सभी सरकारी ऑफिस सामान्य रूप से खुलेंगे. वहीं 200 लोगों की उपस्थिति के साथ शादी ब्याह जैसे समारोह भी हो सकेंगे. 
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना. कोरोना की रफ्तार में कमी के चलते बिहार सरकार की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने एक बार फिर से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. कल यानी सोमवार 7 फरवरी से राज्य में 8वीं तक के सभी स्कूल 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे. साथ ही 9वीं से लेकर ऊपर तक के स्कूल और कालेज 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगें. 

कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए नीतीश सरकार ने ये फैसला लिया है. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठकआयोजित की गई थी. इसी बैठक में राज्य में तीसरे लहर के दौरान लगे कई पाबंदियों को हटाने का फैसला किया गया है क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के फैसले के तहत 50 प्रतिशत क्षमता के साथ जहां 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय और 9वीं को लेकर ऊपर तक के सभी स्कूल कालेज और कोचिंग संस्थान शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे.

खुशखबरी! जलमार्गो की सूची में बिहार का नाम शामिल, 30 दिन में 2350 किमी दूरी तय करेगा कार्गो शिप

इसके अलावा राज्य के सभी सरकारी कार्यालय कार्यदिवस में रोजाना सामान्य तौर तरीके से पहले का तरह खुलेंगे हालांकि इन जगहों पर केवल टीका लगवा चुके लोगों को आने जाने की अनुमति होगी. कल से पहले की तरह ही सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे.

50 प्रतिशत क्षमता के साथ बिहार के सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें भी कल से खुल सकेंगी. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ हुई रविवार को बैठक में लिए गए नए फैसले के तहत जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित कोरोना गाइडलाइन के नए नियमों और सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे. इसके आलावा सरकार ने 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध जैसे कार्यक्रम के लिए भी छूट दी है.

सीएम नीतीश कुमार ने सभी बिहारवासियों से अपील की है कि हम सभी को कोविड के प्रति अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है, साथ ही मास्क के उपयोग और भीड़ वाले जगहों पर सामाजिक दूरी का पालन करना बेहद जरूरी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें