पटना: गणतंत्र दिवस समारोह पर कोविड प्रोटोकाॅल के नियमों का करना होगा पालन

Smart News Team, Last updated: 09/01/2021 08:21 PM IST
  • पटना में स्थित गांधी मैदान में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर समारोह को आयोजन किया जाएगा. समारोह में 10 झांकियां दिखाई जाएंगी. समारोह में परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों का अभ्यास 11 जनवरी से शुरू होगा. परेड स्थल पर अभ्यास के दौरान मेडिकल टीम, पेयजल, और शौचालयों की व्यवस्था करने के निर्देश.
पटना: गणतंत्र दिवस समारोह पर कोविड प्रोटोकाॅल के नियमों का करना होगा पालन

पटना: बिहार की राजधानी पटना में स्थित गांधी मैदान में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर समारोह को आयोजन किया जाएगा जिसमे इस बार कोरोना वायरस और उसके प्रकोप से संबंधित झांकी को दिखाया जाएगा. इस गणतंत्र दिवस समारोह में सीमित संख्या के लोग ही प्रवेश कर सकेंगे. इस समारोह की तैयारियां जिला प्रशासन द्वारा शुरू की जा चुकी है. शुक्रवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गांधी मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह पर बात करने के लिए अपने सभी अधिकारियों के साथ बैठक की. 

बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में चल रहे सफाई के काम को जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाए. मैदान में जहां जहां गंदगी है उसे साफ किया जाए, अधिक घास की छंटनी कराई जाए. आयुक्त ने समारोह के लिए गांधी मैदान को साफ और सुंदर बनाने के निर्देश दिए हैं.गणतंत्र दिवस पर आयोजित समारोह में 10 झांकियां निकाली जाएंगी.

पटना डीएम ने किया सिटी जेल का औचक निरीक्षण, गैरहाजिर मिले कर्मियों का रोका वेतन

इनमें कला संस्कृति एवं युवा विभाग, पर्यटन निदेशालय भवन निर्माण विभाग कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला विकास निगम एवं जीविका, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, जल संसाधन विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग, उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान पटना एवं उद्योग विभाग आदि की झांकियां भी शामिल होंगी. समारोह में शामिल झांकियों को समय से तैयार करने और सभी विभागों को आपस में संबंध बनाए रखने के लिए उप विकास आयुक्त रिची पांडे को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है.

पटना. राजधानी में बदमाश हुए बेखौफ, शिक्षक को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

समारोह में परेड में शामिल होने वाली टुकड़ियों का अभ्यास 11 जनवरी से शुरू होगा. इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक तैयारियों को पूरा करने और योजना बनाने के लिए कहा गया है. परेड में सीआरपीएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, सीआईएसफ, जिला सशस्त्र बल, बीएमपी होमगार्ड, एनसीसी, आर्मी, स्काउट, फायर ब्रिगेड के जवान शामिल होंगे। इसमें सार्जेंट मेजर, नोडल पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे. परेड स्थल पर अभ्यास के दौरान मेडिकल टीम, पेयजल, और शौचालयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. परेड में शामिल होने वाले हर व्यक्ति का कोविड टेस्ट सिविल सर्जन द्वारा किया जाएगा.

पटना के रास्ते महाकुंभ के लिए रेलवे चलाएगा दो जोड़ी ट्रेनें, 12 जनवरी से शुरू

गांधी मैदान में होने वाले समारोह में सुरक्षा और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा. कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए संक्रमण की रोकथाम और बचाव करने वाले कोरोना योद्धाओं के लिए अलग से स्थान का निर्माण किया जाएगा. समारोह में कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंस बनाए रखना अनिवार्य होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें