23 नवंबर 2019 के पहले CTET परीक्षा पास उम्मीदवार ही शिक्षक भर्ती में होंगे शामिल

Smart News Team, Last updated: 15/12/2020 01:24 PM IST
  • शिक्षक बहाली पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, 23 नवंबर 2019 के पहले CTET परीक्षा पास उम्मीदवार ही होंगे शामिल, कोर्ट ने राज्य सरकार से नियुक्ति प्रक्रिया को तेज करने का निर्देश दिए, बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर 90 हजार शिक्षक अभ्यर्थी इंतजार में थे
पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार से कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए तैयारियों पर जवाब मांगा है.(फाइल फोटो)

पटना: पटना हाईकोर्ट ने शिक्षक बहाली मामले में सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने आज सुनवाई करते हुए कहा कि सीटीईटी पास उम्मीदवार ही बहाली प्रक्रिया में शामिल होंगे. 23 नवंबर 2019 के पहले हुई परीक्षा में पास उम्मीदवार ही शामिल होंगे. वहीं कोर्ट ने राज्य सरकार से नियुक्ति प्रक्रिया को तेज करने का निर्देश दिए हैं. पटना हाईकोर्ट ने CTET दिसंबर के केस को खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि दिसंबर CTET पास अभ्यर्थियों को इस शिक्षक बहाली प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा. केस को डिसमिस इसलिए किया गया है कि दिसंबर में जो CTET पास अभ्यर्थी से थे वह कट ऑफ डेट 23.11. 2019 के बाद पास हुए थे, इसलिए दिसंबर CTET पास अभ्यर्थियों को इस शिक्षक बहाली की प्रक्रिया में शामिल नहीं किया गया है.

मालूम हो कि बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर 90 हजार शिक्षक अभ्यर्थी इंतजार में थे. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है. कैंडिडेटस को पटना हाईकोर्ट से क्लियरेंस मिल जाने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से था. शिक्षक बहाली को लेकर विभाग पहले से ही तैयारियों में जुटा है.उच्च न्यायालय से क्लियरेंस मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे देगा.

बिहार को पहले चरण में 7 लाख, दूसरे में 1 करोड़ वैक्सीन: मंत्री अश्वनी चौबे

आपको बता दें कि दिसंबर CTET पास अभ्यर्थी इस शिक्षक बहाली की प्रक्रिया में शामिल नहीं होंगे. उन्हें अब इंतजार करना होगा नई वैकेंसी के लिए. जब नई वैंकेंसी आएगी, तब ये आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल दिसंबर CTET के अभ्यर्थियों को इंतजार करना होगा.

प्रेमी के मर्डर में प्रेमिका और उसका भाई अरेस्ट, परिजनों का थाने पर हंगामा

हालांकि राज्य सरकार को जल्द से जल्द शिक्षक बहाली की जो प्रक्रिया जो वो कंप्लीट करना होगा और जॉइनिंग लेटर अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द देना होगा. इसके बाद नई सिलेक्शन प्रोसेस होगा उसमें इनको शामिल किया जाएगा. पटना हाईकोर्ट ने दिसंबर CTET केस को आज खारिज कर दिया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें