बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की तारीख बदली, अब 12वीं के एग्जाम 1 फरवरी से होंगे शुरू

Smart News Team, Last updated: 14/12/2020 11:33 PM IST
  • बिहार बोर्ड इंटर एग्जाम की डेट्स में बदलाव किया गया. पहले इंटर की परीक्षा 3 फरवरी 2021 से शुरू थी लेकिन अब इन्हें बदलकर 1 फरवरी कर दिया गया है.
बिहार बोर्ड ने बदली इंटर परीक्षा की डेट्स

पटना. बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. एक से 13 फरवरी तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. पहले इंटर के एग्जाम तीन फरवरी से शुरू होने थे. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद कुमार ने बताया कि कुछ कारणों के कारण वार्षित परीक्षा के तीनों संकाय की तारीखों में बदलाव किया दा रहा है. 1 फरवरी को भौतिकी की परीक्षा होगी.

हर दिन पहली शिफ्ट में सुबह 9.30 से 12.45 तक परीक्षा होगी और दूसरी शिफ्ट में 1.45 से लेकर पांच बजे तक छात्र प्रश्नों के उत्तर लिख सकेंगे. 

परीक्षा में छात्रों को 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए भी दिए जाएंगे. वहीं दृष्टिबाधित और दिव्यांग छात्र जो स्वंय नहीं लिख सकते हैं उनके लिए लेखक रखने की अनुमति भी बोर्ड देगा. ऐसे में छात्रों को एग्जाम के लिए निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा ज्यादा समय दिया जाएगा. दृष्टिबाधित छात्रों को पहले की ही तरह विज्ञान के स्थान पर संगित और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय का एग्जाम पुराने सिलेबस के आधार पर लिया जाएगा. 

लालू यादव की किडनी की बीमारी स्टेज 4 में पहुंची, आगे और बिगड़ सकती है तबीयत

12वीं बोर्ड परीक्षा की नई डेटशीट यहां देख सकते हैं 

बिहार बोर्ड इंटर एग्जाम नई डेटशीट

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग संवाद में CM नीतीश बोले- मौसम के अनुसार खेती करें किसान

बिहार बोर्ड ने ऐलान किया है कि हर परीक्षा सेंटर को एग्जामिनेशन ऐप से जोड़ा जाएगा. इस ऐप द्वारा बिहार बोर्ड की इंटर और मैट्रिक परीक्षा 2021 पर नजर रखी जाएगी. सभी परीक्षा केंद्र अधीक्षकों, केंद्र पर नियुक्त कंप्यूटर शिक्षक, सभी डीपीओ और डीईओ को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें