कोरोना काल: बिहार में 28 सितंबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल

Smart News Team, Last updated: 22/09/2020 06:01 PM IST
बिहार में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 28 सितंबर से खुलेंगे. इस दौरान सभी को शिक्षा विभाग की गाइडलाइन का पालन करना होगा. इसके अलावा कंटेंटमेंट जोन के विद्यालय अभी पूरी तरह से बंद रहेंगे.
बिहार में 9वीं से 12वीं तक के 28 सितंबर से खुलेंगे.(प्रतिकात्मक फोटो)

पटना. बिहार में 6 महीने से बंद स्कूल अब दोबारा खुलने जा रहे हैं. गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 28 सितंबर से खुलेंगे. जब की पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल को सरकार ने अभी पहले की तरह बंद रखने का निर्णय लिया है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी कर शिक्षण संस्थानों को खोलने का फैसला राज्यों पर छोड़ दिया था. इसके बाद मंगलवार को बिहार शिक्षा विभाग की बैठक हुई जिसमें यह तय किया गया कि 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 28 सितंबर से स्कूल आने का विकल्प दिया गया है. विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है कि कंटेनमेंट जोन के स्कूल अभी पूरी तरह से बंद रहेंगे.

बिहार चुनाव: CM नीतीश का ऐलान- 5 साल में पूरा हो जाएगा पटना मेट्रो का काम

इसके अलावा एक छात्र को सप्ताह में दो दिन ही स्कूल जाना होगा. इसके अलावा एक दिन में स्कूल के आधे शिक्षक ही पढ़ाने जाएंगे. विभाग की गाइड लाइन के अनुसार बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला अभिभावकों पर छोड़ा है. यदि अभिभावक चाहेंगे तभी बच्चा स्कूल जा पाएगा.

पटना एयरपोर्ट बना रहा रिकॉर्ड, एक दिन में 10 हजार यात्रियों की हुई आवाजाही

गाइडलाइन के मुताबिक कक्षा में सीटिंग अरेंजमेंट भी पूरी तरह से बदला. अब बच्चे एक दूसरे से 6-6 फीट की दूरी पर ही बैठेंगे. इसके लिए कुर्सी-मेज की दूरी 6 फीट होनी चाहिए. कक्षा में अन्य गतिविधियों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. साथ ही सभी अध्यापकों और छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही छात्र आपस में लैपटॉप, नोटबुक, स्टेशनरी आदि भी शेयर नहीं करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें