बिहार: शिक्षा विभाग ने रद्द की 14 दिसंबर से होने वाली प्रारंभिक टीचर चयन काउंसिलिंग

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sun, 12th Dec 2021, 9:33 AM IST
  • बिहार शिक्षा विभाग ने 14 से 22 दिसम्बर के बीच प्रारंभिक टीचरों के पद पर अभ्यर्थियों के चयन के लिए होने वाले तृतीय चक्र (नगर निकाय, प्रखंड नियोजन इकाई व पंचायत नियोजन इकाई) की काउंसिलिंग को रद्द कर दिया है. शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने शनिवार को इससे संबन्धित नोटिफिकेसन जारी कर बताया है.
प्रारंभिक टीचर सेलेक्शन काउंसिलिंग रद्द (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार शिक्षा विभाग ने 14 से 22 दिसम्बर के बीच प्रारंभिक टीचरों के पद पर अभ्यर्थियों चयन के लिए होने वाले तृतीय चक्र (नगर निकाय, प्रखंड नियोजन इकाई व पंचायत नियोजन इकाई) की काउंसिलिंग को रद्द कर दिया है. शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने शनिवार को इससे संबन्धित नोटिफिकेसन जारी कर बताया है. इस नोटिफिकेसन में विभाग ने बताया है कि बीते 6 दिसम्बर को बिहार चुनाव आयोग से मौजूदा पंचायत चुनाव के समापन के बाद पंचायत समिति प्रमुख और जिला परिषद अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तय कार्यक्रम की सूचना मांगी गई थी मगर शनिवार तक मांगी गई सूचना, चुनाव आयोग द्वारा न दिए जाने के बाद राज्य शिक्षा विभाग ने पहले से निर्धारित काउंसिलिंग कार्यक्रम को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने का फैसला कर दिया है. बता दें कि राज्य चुनाव आयोग से निर्धारित कार्यक्रम की सूचना मिलने के बाद प्रारंभिक टीचरों के चयन के लिए तीसरे चरण की काउंसिलिंग तिथि नए सिरे से तय की जाएगी.

गौरतलब हो कि राज्यभर की करीब 1400 नियोजन इकाइयों पर 13 हजार प्रारंभिक टीचरों के चयन के लिए जुलाई और अगस्त में होने वाली काउंसिलिंग थी मगर वह किसी कारणवश टल गई. बाद में शिक्षा विभाग ने इन नियोजन इकाइयों पर टीचरों के चयन के लिए काउंसिलिंग की नई तिथि 17 नवंबर को जारी की.

बिहार: BJP MLA ने उठाई खुले में नमाज पढ़ने पर रोक लगाने की मांग, मंत्री ने दिया साथ

17 नवम्बर को घोषित नियोजन इकाइयों के लिए निर्धारित काउंसलिंग को शिक्षा विभाग ने रद्द कर दिया. प्रारंभिक टीचरों के चयन के लिए काउंसिलिंग तिथि ये तय की गई थी. 

नगर निकायों में 14 दिसंबर को कक्षा 6 से 8 के सामाजिक विज्ञान, 15 दिसंबर को कक्षा 6 से 8 के गणित, विज्ञान व भाषा, 16 दिसंबर को कक्षा 1 से 5 तक के लिए काउंसिलिंग होनी थी

प्रखंड नियोजन इकाइयों में 17 दिसंबर को कक्षा 6 से 8 के सामाजिक विज्ञान, 18 दिसंबर को कक्षा 6 से 8 के गणित, विज्ञान व भाषा के लिए काउंसिलिंग होनी थी

और पंचायत नियोजन इकाई में 22 दिसंबर को कक्षा 1 से 5 तक के लिए काउंसिलिंग होनी थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें