शिक्षा विभाग ने नया पे-मैट्रिक्स किया जारी, अब शिक्षकों को मिलेगा 15% बढ़ा वेतन

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 7:10 AM IST
  • बिहार शिक्षा विभाग ने नया पे -मैट्रिक्स जारी कर दिया है. जिसके चलते अब राज्य के 3.5 लाख शिक्षकों को 15 फीसद बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा. वहीं शिक्षा विभाग ने नया पे-मैट्रिक्स प्रक्रिया जारी करते हुए वेतन निर्धारण की प्रक्रिया भी तय कर लिया है.
शिक्षा विभाग ने नया पे-मैट्रिक्स किया जारी, अब शिक्षकों को मिलेगा 15% बढ़ा वेतन

पटना. बिहार शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के वेतन वृद्धि के लिए नया पे-मैक्ट्रिक्स जारी किया है. जिसके चलते अब राज्य के नियोजित शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष का 15 फीसद तक वेतन बढ़ जाएगा. वहीं शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन जनवरी 2022 की पहली तारीख से वेतन के साथ मिलेगा. वहीं शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के वेतन वृद्धि को लेकर शनिवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है. शिक्षकों के वेतन वृद्धि को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया भी तय कर लिया है. 

शिक्षा विभाग की तरफ  से शिक्षकों के वेतन वृद्धि के लिए प्रस्ताव मंत्रिमंडल को भेजा गया था. जहां से इसपर मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है. वहीं शिक्षा विभाग ने 12 नवंबर को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए इसे बिहार गजट में शामिल करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज द्वारा नया पे मैट्रिक्स भी जारी किया गया है. बता दें कि अप्रैल 2021 से शिक्षकों के वेतन वृद्धि का संकल्प सरकार के शिक्षा विभाग को अगस्त 2020 को जारी किया गया था. जिसपर हामी मिलते ही विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किया है. 

कहीं राम-कृष्ण तो कहीं चवन्नी-अठन्नी, इन कोडवर्ड के साथ बिहार में मिल रही शराब

शिक्षकों के वेतन वृद्धि पर मंत्रिमंडल की तरफ से हामी मिलने के बाद इनके मूल वेतन में 1.15 गुना वृद्धि हो जाएगी. जो अप्रैल 2017 से जारी संकल्प के मुताबिक निर्धारित मैट्रिक्स में पूर्व से प्राप्त मूल  वेतन में 1.15 का गुना कर जो राशि आएगी उसे ताजा पे-मैटिक्स के ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित किया जाएगा. वहीं शिक्षकों को मिकने वाले भत्ते पहले की तरह ही मिलेंगे. वहीं शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन 4 जनवरी 2022 से मिलेगा. इतना ही नहीं वेतनवृद्धि के बाद नियोजित शिक्षकों का मासिक वेतन अधिकतम 39,200 रुपए तक पहुंच जाएगी. वहीं 2 साल पूरा कर चुके प्रशिक्षित शिक्षकों का वेतन करीब 3000 से लेकर 4000 रुपए तक बढ़ जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें