बिहार शिक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा, प्रदेश के हर जिले के कॉलेज में होगी पीजी कोर्स की पढ़ाई

Nawab Ali, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 6:01 PM IST
  • बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बड़ी घोषणा की है. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा है की बिहार के हर जिले के कॉलेज में अब पीजी कोर्स की पढ़ाई होगी. जिसके लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दे दिए गए है. बिहार के दस जिले अभी ऐसे हैं जहां कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई नहीं होती है.
बिहार शिक्षा मंत्री विजय चौधरी (फाइल फोटो)

पटना. बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश के जिलों के कॉलेजों में अब पीजी कोर्स की पढ़ाई शुरू की जाएगी. सरकार की कोशिश है कि जिले के एक कॉलेज में कम से कम पीजी कोर्स की पढ़ाई हो सके. प्रदेश के दस जिले ऐसे हैं जहां कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई नहीं होती है. बिहार सरकार युवाओं के भविष्य को लेकर चिंतित है इस लिए जिले के कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई की शुरू की जाएगी. इससे पीजी की पढ़ाई करने के लिए घर छोड़कर किसी दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं होगी.

शिक्षा के क्षेत्र में बिहार की कई बार आलोचना की जाती है. लेकिन बिहार के युवा बड़ी संख्या में आईएएस और आईपीएस बनते हैं. बिहार में शिक्षा का बेहतर ना होने के कारण तंग हालात होने के बावजूद युवा बेहतरीन शिक्षा के दूसरे प्रदेशों में पढ़ाई के लिए जाते हैं. ऐसे में बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि प्रदेश के हर जिलों के कॉलेज में पीजी कोर्स की पढ़ाई शुरू की जाएगी. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बिहार में लंबे वक्त से नीतीश कुमार की सरकार है लेकिन दस जिले ऐसे हैं जहां कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई नहीं होती है.

जातीय जनगणना पर JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का कांग्रेस पर हमला, कहा- दूध के धुले नहीं

लेकिन अब सरकार प्रदेश के जिलों में कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई शुरू करने में जुट है. शिक्षा मंत्री का कहना है की जिन जिलों के कॉलेजों में पीजी कोर्स की पढ़ाई नहीं होती हैं उनमें जल्द ही पढ़ाई शुरू कराई जाएगी. शिक्षा विभाग पढ़ाई ह्सुरु करने को लेकर तैयारी में जुट गया है. अब युवाओं को दूसरी जगह पढ़ाई करने जाने की जरुरत नहीं होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें