बिहार में 8300 फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्र्क्टर की होगी बहाली- शिक्षा मंत्री विजय चौधरी

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 3rd Dec 2021, 11:19 AM IST
  • बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पंचायत चुनाव के बाद पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से 8300 फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्र्क्टर की बहाली होगी.
बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी.

पटना. बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर है. पंचायत चुनाव के बाद पात्रता परीक्षा के माध्यम से 8300 फिजिकल एजुकेशन इंस्ट्र्क्टर की बहाली होगी. यह जानकारी बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने विधानसभा में दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड में एक लाख 35 हजार से अधिक छात्रों को 2 हजार करोड़ का कर्ज उपलब्ध कराया गया है. सात निश्चय की यह सबसे बेहतरीन योजना है. उन्होंने कहा कि सरकार उर्दू के साथ ही संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है.

इस दौरान उन्होंने विपक्ष को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि बिहार में अन्य राज्यों की तुलना में अधिक वेतन दिया जा रहा है. असम में 31 हजार, झारखंड में 34 हजार तो बिहार में 36 हजार वेतन दिया जा रहा है. वहीं उच्च माध्यमिक में असम में 33 हजार, झारखंड में 35 हजार तो बिहार में 38 हजार वेतन दिया जा रहा है. साल 2005 में 12 फीसदी बच्चे स्कूल से बाहर थे जो अब घटकर 0.5 फीसदी हो गया है. मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जिस बीपीएसी से विपक्ष शिक्षकों की बहाली की बात करता है, उसी आयोग के तीन अध्यक्ष जेल तो एक निलंबित हुए थे. इससे समझा जा सकता है कि उस आयोग से कैसी नियुक्तियां होती हैं.

पटना HC ने दारोगा समेत 2446 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग पर लगाई रोक, जानें वजह

मंत्री ने इस दौरान दोहराया कि अब सभी नियुक्तियां पारदर्शी तरीके से हो रही है. कोई चाहकर भी हेराफेरी नहीं कर सकता है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि 40 हजार शिक्षकों की बहाली हो गई है. बहाली प्रक्रिया पूरी होते ही सवा लाख शिक्षकों को एक साथ नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. साथ ही शिक्षा विभाग की मांग 7744 करोड़ एक लाख 72 हजार के अलावा अन्य विभागों की अनुपूरक राशि सदन से मंजूर हो गई है. शिक्षा मंत्री ने अल्पसंख्यकों से अपील करते हुए कहा कि वे बहकावे में नहीं आए. सियासी गलफत में नहीं आएं और कातिलों को अपना रहनुमा न बनाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें