कक्षा 1 से 10वीं तक के स्कूल खोलने पर बिहार शिक्षा मंत्री बोले- कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखकर लेंगे फैसला

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Jul 2021, 8:33 PM IST
  • बिहार में कक्षा 1 से 10वीं तक के स्कूल अगस्त के दूसरे सप्ताह से खुल सकते है. बिहार में स्कूल खुलने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार उनलोक 4 के खुलने के बाद स्थितियों का जायजा लेने के बाद फैसला ले सकती है. साथ ही बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने बताया की अनलॉक ओपन होने के बाद इसपर फैसला लिया जा सकता हैं.
बिहार में कक्षा 1 से 10वीं तक के स्कूल अगस्त में इस तारीख से खुलेंगे, जानें डिटेल्स

पबिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने गुरुवार को बताया कि बिहार सरकार और शिक्षा विभाग की मंशा स्कूलों को खोलने की है. जिसपर फैसला कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के बाद ही हो सकता है. वहीं स्कूलों को खोलने को लेकर कमेटी बिहार में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करकर अपना फैसला लेगी. कमेटी के फैसले के बाद ही बिहार में क्लास 1 से दसवीं तक के बच्चों की कक्षाएं शुरू की जाएंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार सरकार के आदेश के अनुसार 6 अगस्त सिमित प्रतिबंध जारी है. जिसके दौरान कमेटी बैठक करके इसपर अपना फैसला लेगी.

बता दें कि हाल ही में बिहार सरकार ने 11वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स की ऑफलाइन शुरू करने की अनुमति दी थी. साथ ही कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 फीसद उपस्थित के साथ शारीरिक क्लासेस चलाने की भी मंजूरी दी थी. इसके साथ ही छात्रों को यह वैकल्पिक दिया गया कि वह घर से ऑनलाइन क्लास करें या यूनिवर्सिटी जाकर ऑफलाइन क्लास. 

बिहार में प्रतियोगिता परीक्षाएं करने की मिली मंजूरी, इन बातों का रखना होगा ध्यान

बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने ये भी बताया कि आंशिक लॉकडाउन की तिथि खत्म होने के बाद राज्य में कुछ अन्य छूट प्रदान की जाएगी. जिसको लेकर सरकार की तरफ से बाद में घोषणा की जाएगी. सरकार ने स्कूल दोबारा खोलने पर कोरोना प्रोटोकॉल को पूरी तरह से पालन करने का भी निर्देश दिया है. 

इसके साथ ही सरकार सभी स्कूलों को कक्षाएं शुरू करने के लिए एसओपी जारी करेंगी. वहीं स्कूल खुलने के बाद विद्यालय प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होगा कि वहां पर सभी कोई कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करे. साथ ही स्कूल में सभी को मास्क, सामाजिक दूरी का पालन करना और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना आवश्यक होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें