शिक्षा मंत्री बोले- BEd के छात्रों को दिया जा सकता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन

Smart News Team, Last updated: 05/03/2021 10:52 PM IST
  • बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी शुक्रवार को विधान परिषद में संजीव श्याम सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब में कही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह योजना हायर एजुकेशन के लिए शुरू की है, जबकि बीएड एक प्रशिक्षण कोर्स है. हालांकि सदस्यों की मांग पर इस मामले में पुनः समीक्षा कराई जाएगी.
शिक्षा मंत्री बोले- BEd के छात्रों को दिया जा सकता है स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन

पटना: बीएड छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन देने वाले सवाल पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य में इस तरह का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. उन्होंने यह बात शुक्रवार को विधान परिषद में संजीव श्याम सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब में कही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह योजना हायर एजुकेशन के लिए शुरू की है, जबकि बीएड एक प्रशिक्षण कोर्स है. हालांकि सदस्यों की मांग पर इस मामले में पुनः समीक्षा कराई जाएगी.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 53 हजार 327 आवेदकों के लिए 1292.15 करोड़ के एजुकेशन लोन की स्वीकृति बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दी गई. यह राशि आवेदकों के पूरे पाठ्यक्रम की अवधि के लिए था, न कि संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए. इसमें वित्तीय वर्ष 2019-20 में 630.22 करोड़ की राशि छात्रों को दी की गई, जो इस वर्ष या सेमेस्टर के लिए संस्थान को देय ट्यूशन फीस आदि की राशि थी. 

बिहार SSC लेकर आया बंपर नौकरियां, 12140 पदों पर होगी भर्ती, जानें फुल डिटेल्स

उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में 75 हजार छात्रों को इस योजना से लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. कुल 80 हजार 401 आवेदन प्राप्त हुए थे, लेकिन जिनके संस्थान वांछित अर्हता नहीं रखते थे, उन आवेदनों को अस्वीकृत कर दिया गया. लक्ष्य के सापेक्ष करीब 71 प्रतिशत उपलब्धि रही. केदारनाथ पांडेय के प्रश्न पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य के राजकीय, राजकीयकृत और प्रोजेक्ट विद्यालयों में 3249 लिपिक में से 1379 और आदेशपाल के 6484 में से 1129 पद रिक्त हैं.

बिहार में गन्ना, मक्का और चावल का इथेनॉल से उत्पादन: उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन

31 हजार से अधिक स्कूलों में अग्निशमन यंत्र नहीं

कांग्रेस के विधायक प्रेमचंद्र मिश्रा के प्रश्न पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने माना कि राज्य के 88 हजार 172 से अधिक सरकारी तथा अनुदानित स्कूलों में से 31 हजार 670 स्कूलों में अग्निशमन यंत्र अभी नहीं लगे हैं. प्रेमचंद्र मिश्रा ने पूछा कि 18 हजार 472 स्कूलों में विद्यालय आपदा प्रबंध समिति तथा 16 हजार 472 स्कूलों में बाल प्रेरकों का चयन तथा प्रशिक्षण नहीं हुआ है. जवाब में शिक्षा मंत्री ने इस सवाल के जवाब में इंकार करते हुए कहा कि 69 हजार 700 विद्यालयों में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सुरक्षित शनिवार का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें