प्रदीप गुप्ता ने खोला राज, बिहार में क्यों फेल हुआ AXIS MY INDIA का एग्जिट पोल

Smart News Team, Last updated: Wed, 11th Nov 2020, 6:56 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव में एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल बुरी तरह फेल हो गया और रिजल्ट में तेजस्वी यादव की राजद-कांग्रेस और लेफ्ट  महागठबंधन की जगह नीतीश कुमार की जेडीयू और बीजेपी की एनडीए ने पूर्ण बहुमत से सरकार बना ली.
प्रदीप गुप्ता ने खोला राज, बिहार में क्यों फेल हुआ AXIS MY INDIA का एग्जिट पोल ( फोटो क्रेडिट- ट्वीटर)

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 का रिजल्ट बेहद दिलचस्प रहा और एग्जिट पोल में बढ़त बनाने वाला राजद-कांग्रेस और लेफ्ट के महागठबंधन ही असली नतीजों में पिछड़ गया जबकि एग्जिट पोल में हार की ओर जाने वाली बीजेपी-जेडीयू की एनडीए ने बिहार में एक बार फिर सरकार बना ली. यानी साफ है कि इस चुनाव वोटिंग के बाद भी एग्जिट पोल फेल हो गए. 

बिहार में आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद एक्सिस माय इंडिया समेत कई एग्जिट पोल ऐसे थे जिनमें महागठबंधन का आंकड़ा बहुमत से भी काफी ज्यादा दिखाया गया लेकिन वोटों की गिनती में सब उल्टा हो गया. ऐसे में AXIS MY INDIA के चेयरमैन प्रदीप गुप्ता ने बताया है कि आखिर बिहार में उनका एग्जिट पोल कैसे और क्यों फेल हो गया.

नतीजों के बाद CM नीतीश कुमार के लगे पोस्टर- ‘बिहार में का बा, फिर से नीतीश बा’

प्रदीप गुप्ता ने एग्जिट पोल फेल होने के कई कारण बताए. उनके अनुसार, बिहार में महिलाओं ने एनडीए के फेवर में ज्यादा वोट की हैं. यानी जहां जेडीयू, बीजेपी, हम या वीआईपी के कैंडिडेट खड़े थे वहां महिलाओं की वोट ज्यादा गई हैं. बाकी पार्टियों के मुकाबले में पांच फीसदी ज्यादा महिलाओं ने एनडीए के पक्ष में मत दिया है.

बिहार चुनाव नतीजों पर बोलीं उमा भारती- तेजस्वी अच्छा लड़का लेकिन सरकार नहीं चला पाता

वहीं प्रदीप गुप्ता ने बताया कि चुनाव के पहले चरण में महिलाओं से एक प्रतिशत ज्यादा पुरुषों ने वोट किया लेकिन दूसरे और तीसरे चरण में 6 से 11 फीसदी महिलाओं ने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा मतदान किया. प्रदीप ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि एक्सिस माय इंडिया का अनुमान पहले चरण के मुताबिक था लेकिन दूसरे और तीसरे चरण में अलग हो गया. साथ ही कोरोना भी एक बड़ा कारण रहा जिस वजह से ज्यादा सैंपल्स नहीं लिए जा सके थे.

क्या था एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल अनुमान

एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार में महागठबंधन को 139-161 सीटें हासिल करने का अनुमान था. जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 61-91 सीटें मिलने की उम्मीद थी. चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी उसे तीन से पांच सीटें और अन्य के खाते में भी तीन से पांच सीट जाने की उम्मीद थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें