बिहार चुनाव: पटना की 14 विधानसभा सीटों पर 255 प्रत्याशी आजमाएंगे अपनी किस्मत

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Oct 2020, 11:14 AM IST
  • बिहार चुनाव में पटना जिले के 14 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 255 प्रत्याशी इस बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इनमें सबसे अधिक फुलवारीशरीफ विधानसभा में 26 और पालीगंज में 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. बता दें, बिहार चुनाव में प्रथम चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है.
पटना जिले की 14 विधानसभा सीटों पर कुल 255 प्रत्याशी आजमाएंगे अपनी किस्मत

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में पटना जिले की 14 विधानसभा सीटों पर कुल 255 प्रत्याशी इस बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इसमें सबसे अधिक फुलवारीशरीफ विधानसभा में 26 और पालीगंज से 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जिले में सोमवार को दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि निर्धारित थी. इस दौरान 6 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा वापस लिया.

बिहार चुनाव में प्रथम चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है. पहले चरण में पटना में पांच विधानसभा क्षेत्र मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज, बिक्रम में मतदान होना है. प्रथम चरण में कुल 79 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इसमें मोकामा विधानसभा में 8, बाढ़ में 18, मसौढ़ी में 13, बिक्रम में 15 तथा पालीगंज में 25 प्रत्याशी हैं.

वहीं, राज्य में दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा. इसके लिए पटना जिले में 9 विधानसभा क्षेत्रों में 176 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसमें बख्तियारपुर में 14, मनेर में 22, पटना साहिब में 12, फुलवारी शरीफ में 26, कुम्हरार में 24, बांकीपुर में 22, दानापुर में 19, दीघा में 18, फतुहा में 19 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार चुनाव: उम्मीदवारों की हलफनामे में घोषित और बेनामी संपत्ति की होगी जांच

छह प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिया

दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की सोमवार को तिथि निर्धारित की गई थी. इसमें बख्तियारपुर विधानसभा से चार, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र से एक साथ ही दानापुर विधानसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने नामांकन पर्चा वापस लिया. जिन प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा वापस लिया उसमें बख्तियारपुर से पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के नागेश्वर राय, जनता पार्टी के संजीत राय, निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप कुमार यादव तथा सरिता देवी शामिल हैं. वहीं, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी विजय कुमार साहनी तथा दानापुर विधानसभा क्षेत्र से टिंकू कुमार यादव ने नामांकन पर्चा वापस लिया है.

बिहार चुनाव: भगवा दुर्ग ढहाने को विपक्ष की नई सेना, BJP पुराने सिहपसलारों के साथ

11 विधानसभा क्षेत्रों में दो बैलेट यूनिट से होगा मतदान

बता दें कि, बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार पहले की तुलना में प्रत्याशियों की संख्या काफी अधिक है. पटना जिले में 11 विधानसभा क्षेत्रों में दो बैलेट यूनिट से मतदान होगा. प्रत्याशियों की संख्या 15 से अधिक होने के कारण इन विधानसभा क्षेत्रों में दो बैलट यूनिट का इस्तेमाल किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें