बिहार पंचायत चुनाव में वोटिंग बूथ और काउंटिंग सेंटर होंगे तंबाकू फ्री, इलेक्शन कमिशन का निर्देश

Swati Gautam, Last updated: Sun, 5th Sep 2021, 1:18 PM IST
  • राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र भेजकर यह निर्देश दिए हैं कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनावों में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को वोटिंग बूथ और काउंटिंग सेंटर यानी मतगणना केंद्र को तंबाकू फ्री घोषित करना होगा.
बिहार पंचायत चुनाव में वोटिंग बूथ और काउंटिंग सेंटर होंगे तंबाकू फ्री, इलेक्शन कमिशन का निर्देश

पटना. इस बार के बिहार पंचायत चुनावों में वोटिंग बूथ पर या काउंटिंग सेंटर पर तंबाकू का सेवन करना भारी पड़ सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर निर्देश जारी किए हैं. जिसमें राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र भेजकर यह निर्देश दिए हैं कि बिहार में होने वाले पंचायत चुनावों में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को वोटिंग बूथ और काउंटिंग सेंटर यानी मतगणना केंद्र को टोबैको फ्री घोषित करना होगा. चुनाव में किसी भी प्रकार से तंबाकू का सेवन वर्जित होगा.

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिला पदाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखा जिसमें यह घोषणा की गई कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 को देखते हुए प्रदेश के सभी बूथों और कॉउंटिंग सेंटर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाना होगा. इतना ही नहीं इलेक्शन कमीशन ने स्वास्थ्य विभाग के पहले दिए गए आदेश का जिक्र करते हुए कहा है कि 7 मई 2018 में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक हुई थी जिसमें सभी सरकारी कार्यालयों तथा सभी शैत्रणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने का प्रस्ताव दिया गया था.

बिहार की राजनीति में राष्ट्रीय शोषित समाज दल की एंट्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री नागमणि का ऐलान

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर न केवल घोषणा की बल्कि लोगों से सुझाव भी मांगे गए हैं. साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए रणनीतियां भी बनाई गई. जिसमें आयोग के सचिव ने सभी वोटिंग बूथ और काउंटिंग सेंटर में तंबाकू की रोकथाम के लिए सभी दीवारों पर तंबाकू का सेवन न करें के लिए लिखवाया जायेगा. साथ ही आयोग ने नंबर 9955535555 भी किया गया है. जिस पर जिला पदाधिकारी से सुझाव भी मांगा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें