बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की डेट हुई घोषित, जानें पटना में कब पड़ेंगे वोट

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Sep 2020, 2:13 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है. तीन चरणों में बिहार चुनाव कराया जाएगा जिसमें पहले चरण के मतदान 28 अक्टूबर को होंगे. दूसरे चरण के मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण पर मतदान 7 नवंबर हो होंगे.
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की डेट हुई घोषित, जानें पटना में कब पड़ेंगे वोट

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों की घोषणा शुक्रवार को चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त ने कर दी है. बिहार की राजधानी पटना में चुनाव तीसरे यानि अंतिम चरण में होंगे. 7 नवंबर को पटना समेत राज्य के अन्य 7 जिलों में मतदान किया जाएगा. तीसरे फेज में बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान में वोट डाले जाएंगे. 

बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में कराने का फैसला लिया गया है जिसकी तारीखों का ऐलान इलेक्शन कमीशन के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने किया. पहले फेज में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 26 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं दूसरे फेज में 17 जिलों के 94 विधानसभा सीटो पर वोट डलेंगे. तीसरे फेज में 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को की जाएगी. 

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की वोटिंग 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर, परिणाम 10 नवंबर

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार विधानसभा में 243 सीटों के लिए मतदान होंगे. चुनाव आयोग ने कोरोना के दिशा-निर्देशों और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए चुनाव कराने की घोषणा की है.  

CM नीतीश कुमार चुनावी मोड में, कहा- हमने सरकारी काम बंद कर दिया है

मुख्य आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि सुरक्षा मानकों के तहत ही चुनाव होगा और हर पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या भी घटाई गई है जिससे भीड़ इकठ्ठा नहीं हो पाए. एक पोलिंग बूथ पर सिर्फ 1 हजार वोर्टस ही होंगे और वहीं मतदान के लिए इस बार समय भी एक घंटा बढ़ाया गया है. इसी के साथ कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें