पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बाद अब बिहार में महंगी हो सकती है बिजली, सरकार के पास पहुंचा प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: 07/03/2021 10:44 AM IST
  • बिहार विद्युत विनियामक आयोग के सामने बिजली कंपनियों ने रेट बढ़ने का प्रस्ताव रखा है. वहीं बिजली का बिल 9-10 प्रतिशत तक बढ़ाने की मांग की गई है. जिसका विरोध बीआईए ने किया है. वहीं आयोग ने अभी तक इसपर कोई फैसला नहीं लिया है.
बिहार में महंगी हो सकती है बिजली का बिल, कंपनियों ने रेट बढ़ाने का प्रस्ताव रखा

पटना. रोज मर्रा की जरुरत की चीजों के दाम रोज बढ़ते जा रहे है. पेट्रोल डीजल बढ़ने के साथ घर की रसोई गैस के दाम बढ़ने की इस कड़ी में अब बिजली के भी रेट बढ़ने जा रहे हैं. जिसके लिए बिजली कंपनियों ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव भेजा है. जिसको लेकर जन सुनवाई भी हो चुकी है. लेकिन अभी तक इसपर फैसला नहीं लिया गया है. वहीं अगर बिजली कम्पनियों के पक्ष में ये फैसला होता है तो बिहार के लोगों को अप्रैल माह से अधिक बिजली का बिल देना पड़ेगा.

वहीं जानकारी के अनुसार विद्युत विनियामक आयोग को बिजली का रेट बढ़ाने लिए साउथ और नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन ने प्रस्ताव भेजा है. प्रस्ताव में बिजली की दर को 9 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाने की मांग की है. जिसपर आयोग की हामी भरने के बाद बिजली का बिल बढ़ जाएगा. वहीं इसको लेकर हुई बैठक में इस प्रस्ताव का BIA ने इसका विरोध किया है. साथ ही बिजली बढ़ाने के बजाय बिजली का दाम कम करने की बात सबके सामने रखी है. 

बिहार सरकार का निर्देश- नेताओं के साथ सम्मान से पेश आएं राज्य के IAS IPS अफसर

BIA के विरोध के बावजूद बिल बढ़ाने के लिए दिए गए प्रस्ताव को बिजली कम्पनी ने सही माना है. वहीं इस बैठक में BIA के उपाध्यक्ष संजय भरतिया ने आयोग की सुनवाई के दौरान बताया कि साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन ने 42.86 प्रतिशत और नार्थ बिहार कम्पनी ने 27.71 प्रतिशत का नुकसान दिखाया है. जबकि आयोग ने दोनों को 2017-18 में नुकसान को 15 प्रतिशत करने का टास्क दिया था. वहीं आयोग ने दोनों की बातों को सुना और फैसला सुरक्षित रख लिया है. यदि आयोग का फैसला कम्पनियों के पक्ष में जाता है तो इसका सीधा असर उपभोक्ताओं के जेब पर पड़ेगा.

बिहार में बंपर नौकरियां, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में रिक्त पदों पर जल्द भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें