बिहार में लग रहे बिजली के प्रीपेड मीटरों से उपभोक्ताओं का फायदा, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sun, 3rd Jan 2021, 9:54 AM IST
  • बिहार में लगने जा रहे स्मार्ट मीटरों से उभोगक्ताओं को भी बिजली का बिल मिलेगा. इससे उपभोक्ताओं को यह पता लगाने में आसानी होगी कि महीने में वह कितनी बिजली की खपत कर रहे है. ग्राहको के प्रीपेड मीटरों के बिल पर तीन फीसदी की छूट मिलेंगी.
प्रीपेड मीटर.

पटना: बिहार में लग रहे समार्ट प्री-पेड मीटर से राज्य के उपभोक्ता को फायदा मिलेगा. बिजली कंपनिया अपने ग्राहकों को सुविधा देगी. स्मार्ट प्री-पेड मीटर उपभोक्ता को बिजली का बिल दिया जाएगा. लोगों के पास बिल के आधार एक महीने बिजली खपत का ब्योरा रहेंगा. इस सुविधा का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो सरकारी या गैर सरकारी सेवाओं में हैं. राज्य के करीब डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को चरणवार तरीके से स्मार्ट प्री-पेड मीटर दिए जाने हैं. बिहार देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां समार्ट प्री-पेड मीटर का बिल मिलेगा.

पटना के कुछ इलाकों में समार्ट प्री-पेड मीटर नि:शुल्क लगाए जा रहे हैं. बिजली कंपनियों ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि मीटर लगाते समय अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरूर दें. जिससे उन्हें बिल भेजा जा सके. इन मीटरों से कंपनी को भी फायदा हो रहा है. समस्तीपुर के दलसिंह सराय में पहले मात्र 22 लाख रुपये की आमदनी होती थी, लेकिन जैसे ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद यह आमदनी 97 लाख के आस-पास पहुंच गई.

BJP-JDU की दोस्ती दशकों पुरानी, जनता ने मौका दिया तो विपक्ष परेशानः सुशील मोदी

बिजली कंपनियों की घोषणाएं

राज्य में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को बढ़ावा देने के लिए बिजली कंपनी ने ग्राहकों को तीन फीसदी छूट देने का फैसला किया है. महीने की समाप्ति के बाद अगले महीने के बाद तीन फीसदी छूट प्रीपेड मीटर में आ जाएगी. कंपनी ने कहा है कि उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ अगले वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल 2021 से मिलेगा. मीटर में पैसा खत्म होने से पहले आपको अलर्ट द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा. पैसे खत्म होने की स्थिति में सुबह 10 से एक बजे के बीच बिजली कट जाएगी, जबकि रिचार्ज कराने के बाद बिजली फिर से चालू हो जाएगी. स्मार्ट मीटर लगवाते समय पूर्व की बकाया राशि को दस समान किस्तों में जमा करने की सुविधा दी जाएगी.

पटना:10 जनवरी को JDU राज्य कार्यकारिणी-परिषद की संयुक्त बैठक, CM नीतीश होंगे शामिल

पटना समेत बिहार के इन 3 जिलों में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन अभियान शुरू

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें