पटना : बिजली उपभोक्ताओं को राहत, स्मार्ट मीटर के लिए नहीं लगेगी सिक्योरिटी मनी

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 5:51 PM IST
  • बिजली कंपनी की ओर से सिक्यूरिटी मनी को लेकर विनियामक आयोग के समक्ष याचिका सौंपी गई थी. जिसमें कंपनी की दलील थी कि सिक्यूरिटी मनी आम मीटर के लिए ली गई थी. इसलिए स्मार्ट मीटर के लिए सिक्यूरिटी मनी का अलग प्रावधान होना चाहिए. साथ कंपनियों ने अप्रैल 21 से ही इस व्यवस्था को लागू करने का अनुरोध किया था, लेकिन आयोग ने कंपनी के इस याचिका को खारिज कर दिया.
स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के लिए अब अलग से सिक्यूरिटी मनी नहीं देनी होगी. (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना- बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है. अब बिहार में लग रहे स्मार्ट बिजली मीटर में लोगों को अलग से सिक्यूरिटी मनी नहीं देनी होगी. मिली जानकारी के मुताबिक, जिन उपभोक्ताओं का पहले से मीटर लगा है, वही सिक्यूरिटी मनी स्मार्ट मीटर में भी एडजस्ट हो जाएगी. यह फैसला बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने किया है.

बताते चलें कि बीते दिनों बिजली कंपनी की ओर से सिक्यूरिटी मनी को लेकर विनियामक आयोग के समक्ष याचिका सौंपी गई थी. जिसमें कंपनी की दलील थी कि सिक्यूरिटी मनी आम मीटर के लिए ली गई थी. इसलिए स्मार्ट मीटर के लिए सिक्यूरिटी मनी का अलग प्रावधान होना चाहिए. साथ कंपनियों ने अप्रैल 21 से ही इस व्यवस्था को लागू करने का अनुरोध किया था, लेकिन आयोग ने कंपनी के इस याचिका को खारिज कर दिया.

बिहार में लॉकडाउन के संकेत! नीतीश सरकार ने प्रतिबंधों के साथ बढ़ाई सख्ती

बताते चलें कि आयोग के इस फैसले से बिहार के डेढ़ करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिली है. यानि, अब उपभोक्ता उपभोक्ता बेफिक्र होकर स्मार्ट मीटर लगा सकते हैं. साथ ही आपको बताते चलें कि नए नियम में एक अप्रैल से स्मार्ट मीटर लगाने पर उपभोक्ताओं को तीन फीसदी की रियायत भी मिल रही है. कंपनी अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट मीटर को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं को कई रियायतें दी जा रही है.

बिहार B.ED Entrance Exam 2021: बिहार में बीएड कॉलेज के लिए प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, कैसे करे आवेदन, जानें पूरी प्रकिया

10वीं में नंबर आए कम तो भोजपुरी फिल्मों में एक्ट्रेस बनने चल दीं 5 सहेलियां

बिहार पंचायत इलेक्शन पर बड़ा फैसला, जल्द जारी होगी मुखिया चुनाव की रिजर्वेशन लिस्ट

बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट सह विशेष परीक्षा का इस दिन से भरा जाएगा ऑनलाइन

तेजस्वी यादव ने राज्यपाल फागू चौहान को लिखा पत्र, कहा- नीतीश सरकार को करें बर्खास्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें