बिहार बिजली उपभोक्ता को ज्यादा ढीली करनी होगी जेब, मीटर जांच के रेट बढ़े

Smart News Team, Last updated: Sun, 21st Feb 2021, 1:50 PM IST
  • बिहार में बिजली मीटर जांच के रेट को बढ़ाने के लिए बिजली कंपनी ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव भेजा है. जिसकी तरफ से मोहर लगने के बाद बिजली उपभोक्ताओं को 200 से 2000 रुपए तक मीटर जांच के लिए देने होंगे.
बिहार बिजली उपभोक्ता को ज्यादा ढीली करनी होगी जेब, मीटर जांच के रेट बढ़े

पटना. बिहार के लोगो को अब बजिली का मीटर चेक करने के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. वहीं मीटर चेक कराने कि राशि को बढ़ने के लिए बिजली कंपनी ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव भेज दिया है. वही आयोग की तरफ से मुहर लग जाने के बाद से लोगो को 200 से 1000 रुपए तक मिनटर जांच के लिए देना होगा. उपभोक्ताओं को बिजली के कनेक्शन तो तरह के दिए जाते है एक घेरलू तो दूसरा व्यावसायिक. जिसमे से घरेलू फेज के मीटर की जांच के लिए लोगों को 200 प्रस्ताव रखा गया है.

फेज के आधार पर मीटर जांच का रेट 

बिहार में मीटर की जांच का रेट फेज कनेक्शन के आधार पर प्रस्तावित क्या गया है. जिसके तहत थ्री फेज एलटी सिटी ऑपरेटेड बाईडाइरेक्शनल मीटर को 20 किलोवाट से अधिक कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता को दिया जाता है. जिसके लिए मीटर जांच की रेट 800 रुपए रखी गई है. वहीं थ्री फेज एलटी बाईडाइरेक्शनल मीटर वाले को 400 रुपए तो थ्री फेज सीटी बाईडाइरेक्शनल मीटर वाले को  6000 रुपए देने पड़ सकते हैं. साथ ही थ्री फेज हाईटेंशन टीओडी बाईडाइरेक्शनल मीटर की जांच का रेट 1100 रुपए रखा गया है. जबकि ट्राई वेक्टर एंड स्पेशल टाइप बाईडाइरेक्शनल मीटर वाले उपभोक्ता को 2000 रुपए मीटर के जांच के लिए देना होगा.

सुशील मोदी बोले- निजी क्षेत्र को सरकारी MSP पर खरीद के लिए बाध्य करना संभव नहीं

मीटर की जांच कब होती है 

मीटर की जांच को उपभोक्ता तब करवाता है जब उसे लगता है कि उसका बिजली का बिल अधिक आ रहा है. जिसके लिए वह बिजली कंपनी के कार्यालय में जांच के लिए आवेदन करता है. जिसके बाद उसके मीटर की जांच की जाती है और उसके ही कंपनी जांच का दाम लेती है. वही अगर अचानक निरिक्षण किया जाता है तो शंका होने पर की उपभोक्ता ने मीटर के साथ किसी तरह का गड़बड़ी की है तो उसकी जांच की जाती है. अगर गड़बड़ी पाई जाती है तो उपभोक्ता से मीटर की जांच का दाम लिया जाता है और उसके ऊपर बिजली चोरी का जुर्माना लगा राशि वसूली जाती है.

नीति आयोग की बैठक में CM नीतीश बोले-बिजली में वन नेशन वन रेट की नीति लागू हो

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें