बाढ़ का अलर्ट देगा सागर, बिहार के इंजीनियरिंग छात्रों ने बनाया फ्लड डिटेक्शन सिस्टम

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 27th Oct 2021, 12:54 PM IST
  • भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के अंतिम सेमेस्टर के छात्र अकाश ने फ्लड डिटेक्शन सिस्टम (सागर) तैयार किया है. सागर 72 घंटे पहले ही बता देगा कि कितना पानी आएगा.
फाइल फोटो भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज

पटनाः भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में हर साल बाढ़ आती है. इससे लाखों का नुकसान होता है.साथ ही छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होती है. बाढ़ की विभीषिका देख भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के अंतिम सेमेस्टर के छात्र अकाश ने फ्लड डिटेक्शन सिस्टम (सागर) तैयार किया है. यह बाढ़ के खतरे को समय रहते भाप लेगा.

अकाश ने बताया कि इस डिवाइस के जरिए 15 मिनट से लेकर 72 घंटे तक का पूर्वानुमान बताया जा सकता है.  उन्होंने कहा कि बाढ़ के दौरान इसे गंगा किनारे लगाने की योजना है. सेंसर के जरिए पानी की लहर को देखकर डिडक्शन सिस्टम एनालिटिक ग्राफ देना शुरू कर देगा. इसके हिसाब से यह पता चल जाएगा कि आने वाले दिनों में कॉलेज परिसर के कैंपस में कितना पानी आ सकता है.

लालू यादव का लौटा सियासी रंग, बिहार उपचुनाव के लिए तारापुर और कुशेश्वरस्थान में आज करेंगे सभा

विभागाध्यक्ष डॉ पुष्पेंद्र हिंदी ने बताया कि प्रारंभिक बाढ़ जांच प्रणाली और बाढ़ स्तर निगरानी प्रणाली के तहत परिसर में प्रवेश करने वाले पानी के दर को माप सकती है. यह भी बता सकता है कि कितने समय में कितने मीटर तक पानी परिसर में भर जाएगा. कॉलेज की प्राचार्य डॉ पुष्पलता ने कहा बाढ़ की प्रारंभिक जांच और स्तर निगरानी के लिए बनाए गए. इस मॉडल की जांच की जाएगी.

RJD महागठबंधन टूटने पर लालू यादव बोले- कांग्रेस के छुटभैया नेता खराब कर रहे हैं

एआई और आईओटी तकलीफ पर किया गया काम

छात्र ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  (एआई) और आईओटी तकनीक पर यह मॉडल काम कर रहा है. इसमें सेंसर लगा है. जो पानी की तरंग को माफ कर उसका एनालिसिस रिपोर्ट भेजेगा. उन्होंने कहा इसमें भारी बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगा  क्योंकि इसे सोलर प्लेट से जोड़ा गया है.बारिश और बाढ़ के समय में धूप कम निकलती है. ऐसे में विंड एनर्जी का भी इसमें प्रयोग किया होता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें