बिहार बोर्ड एग्जाम की बदली डेट्स, जानें अब कब से है 12वीं की परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Nov 2020, 11:01 PM IST
  • बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा में बदलाव किया हैं. अब परीक्षा 2 फरवरी के जगह 1 फरवरी से शुरु होगीं. साथ ही इस बार प्रायोगिक परीक्षा 9 जनवरी से लेकर 18 जनवरी के बीच कराई जायेगी.
बिहार बोर्ड परीक्षा अब फरवरी से होगीं

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा में बदलाव किया हैं. अब इंटरमीडिएट परीक्षाएं एक फ़रवरी से 13 फरवरी तक कराई जायेगी. पहले यह परीक्षा 2 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक होनी थी. इस बार प्रायोगिक परीक्षा 9 जनवरी से लेकर 18 जनवरी के बीच कराई जायेगी. इसके बाद सैद्धांतिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम को सभी स्कूल और कॉलेज को भेज दिया है। इसके साथ संबंधित जिला शिक्षा कार्यक्रम को परीक्षा संबंधित निर्देश दिया है।

 

इस बार बोर्ड परीक्षा में कुछ नये नियम बनाये गये है. परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को 15 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिया जाएगा जिससे परीक्षार्थियों प्रश्न पत्र को पढ सके. वहीं दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिख नहीं सकते उनके लिए लेखक रखने की अनुमति बोर्ड द्वारा दी जाएगी. ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति विज्ञान के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी

 

बिहार में नीतीश कुमार का बड़ा दांव- ये मेरा आखिरी चुनाव है, अंत भला, तो सब भला

 

परीक्षा कार्यक्रम में वदलाब

पहले परीक्षा मंगलवार 2 फरवरी को भौतिकी के प्रश्न पत्र से शुरु होनी थी. जिससे अब सोमवार 1 फरवरी कर दिया गया है. साथ ही 4 फरवरी को होने वाली रसायन विज्ञान परीक्षा 3 फरवरी, 5 को होने वाली अग्रेजी परीक्षा 4 फरवरी, 6 फरवरी की जीव विज्ञान की परीक्षा 5 फरवरी और 8 फरवरी को होने वाली हिन्दी की परीक्षा 6 फरवरी को संपन्न कराई जायेंगी. इस कार्यक्रम सभी स्कूल को भेज दिया गया हैं.

बिहार चुनाव: PM मोदी ने लिखा जनता को पत्र- बेहतर सरकार के लिए NDA को दें वोट

बिहार चुनाव: LJP अध्यक्ष चिराग ने की युवाओं से अपील, जरूरी मुद्दों पर दें ध्यान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें