बिहार के किसान होंगे मालामाल, नीतीश सरकार ने खोजा आमदनी दोगुनी करने का फॉर्मूला

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 9:41 PM IST
  • बिहार के किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए नीतीश कुमार सरकार ने नया फॉर्मूला खोजा है. किसानों को मौसम का प्रबंधन करके खेती करनी होगी और अपने फसलों के समय चक्र में बदलाव करके, वे खेती में डबल मुनाफा कमा सकते हैं.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने किसानों को मालामाल करने का फॉर्मूला खोज निकाला है. राज्य में किसानों की 1 लाख 50 हजार 912 रुपे प्रति हेक्टेयेर आमदनी होगी. यह सामान्य से ढाई गुना ज्यादा है. इसके लिए किसानों को मौसम अनुकूल खेती अपनानी होगी.

बिहार के सभी जिलों के पांच-पांच गांवों में अभी ये योजना चल रही है. अब पूरे राज्य के किसान इसका फायदा उठा सकेंगे. किसानों को मौसम के हिसाब से पूरे साल का खेती की योजना तैयार करनी होगी.

इस बिजनेस आइडिया को अपनाएं, कम निवेश में हर साल कमाएं लाखों रुपये

राज्य सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि योजनाओं के समय चक्र में बदलाव किया है. बदलते मौसम के मुताबिक किसानों को भी अपनी मानसिकता बदलनी होगी. राज्य कृषि विभाग ने 30 नवंबर तक बीज वितरण का काम खत्म करने का निर्देश दिया है. साथ ही 15 नवंबर तक धान के खेतों को खाली करने के लिए कहा गया है. गेंहू की फसल का चक्र भी 31 मार्च तक पूरा करना होगा. गेहूं की कटाई के तुरंत बाद मूंग की बुवाई की जाएगी. दो फसलों के बीच 10 दिन से ज्यादा का अंतर नहीं होगा।

किसान समय का ध्यान रखकर खेती करेंगे, तो डबल मुनाफा होगा

उप कृषि निदेशक अनिल झा के मुताबिक किसानों को मौसम के बदलाव पर नजर रखनी होगी. इस योजना में गेहूं की दो तरह की खेती करके अध्ययन किया गया. एक गांव में 13 और 14 नवंबर को गेहूं की बुवाई की गई. जबकि दूसरे गांव में 16 और 17 नवंबर को गेहूं बोया गया. दोनों जगहों पर एक ही मात्रा और गुणवत्ता के बीज और खाद डाले गए. मगर सिर्फ 3-4 दिन के अंतराल के चलते पहले वाले गांव में 10 क्विंटल प्रति हेक्टेयर ज्यादा पैदावार हुई. यानी कि किसान अगर समय का मैनेजमेंट सीखें, तो अच्छी पैदावार कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस के साथ करें व्यापार, पांच हजार रूपये लगाकर होगी लाखों की कमाई

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें