CM नीतीश कुमार के लिए मंत्री लेशी सिंह ने 'भारत रत्न' सम्मान की उठाई मांग

Komal Sultaniya, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 11:11 PM IST
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भारत रत्न सम्मान देने की मांग खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने की है. लेशी सिंह ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण और नारी उत्थान कार्यक्रम चलाकर महिलाओं में मौन क्रांति का संचार करने के लिए मुख्यमंत्री को यह सम्मान प्रदान किया जाय.
CM नीतीश कुमार के लिए मंत्री लेशी सिंह ने 'भारत रत्न' सम्मान की उठाई मांग

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भारत रत्न सम्मान देने की मांग खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह ने की है. लेशी सिंह ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण और नारी उत्थान कार्यक्रम चलाकर महिलाओं में मौन क्रांति का संचार करने के लिए मुख्यमंत्री को यह सम्मान प्रदान किया जाय. उन्होंने कहा कि जिस तरह देश की आजादी दिलाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का महत्वपूर्ण योगदान था. ठीक उसी तरह बिहार की महिलाओं के लिए पुनर्जागरण व सशक्तीकरण कार्यक्रम चलाकर महिलाओं को नई आजादी मुख्यमंत्री ने दिलायी है. देश की आजादी भले ही वर्ष 1947 में मिली थी, लेकिन बिहार में महिलाओं को सच्ची आजादी नीतीश कुमार ने दिलायी है. इसलिए बिहार की महिलाएं नारी स्वतंत्रता के लिए नीतीश कुमार को दूसरा गांधी मानती हैं.

मंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाकर हम महिलाएं प्रतिवर्ष गौरवान्वित होती हैं. परन्तु, नीतीश कुमार ने सत्ता संभालते ही पंचायती राज्य व्यवस्था में 50 फीसीदी आरक्षण देकर जिला परिषद अध्यक्ष, महापौर, मुखिया, प्रखंड प्रमुख, सरपंच बनने का अवसर देकर सही मायने में गौरवान्वित किया. इससे महिलाओं में स्वाभिमान और विश्वास का भाव कायम हुआ है.

CM नीतीश कुमार का ऐलान, ताड़ी के बदले नीरा बनाने वालों को सीएम राहत कोष से अनुदान देंगे

लेशी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बालिका साइकिल योजना, बालिका पोशाक योजना चलाकर ग्रामीण परिवेश की छात्राओं में शिक्षा के प्रति ललक जगाया. साथ ही अब तो बालिकाओं को इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन में भी आरक्षण देकर उन्हें इस क्षेत्र में अवसर प्रदान किया है. साथ ही सरकारी नौकरियों में 35 फीसीदी आरक्षण दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें