मेडिकल कॉलेज निर्माण में तेज लाएगी बिहार सरकार, 11 प्रस्तावित होंगे तैयार

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Nov 2020, 2:37 PM IST
  • मेडिकल कॉलेज खुलने के राज्य के मरीज़ों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. सीवान में तैयार हो रहे इसका चुनाव से पहले भूमि पूजन और शिलान्यास कर दिया गया है. कॉलेज का अगले पांच महीने में निर्माण कार्य को पूरा करके इस सत्र में पढाई शुरु की जाएगी.
बिहार सरकार मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को गति देने वाली है.(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. बिहार चुनाव के बाद बनी एनडीए सरकार मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य को गति देने  वाली है. मेडिकल कॉलेज खुलने के राज्य के मरीज़ों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. सीवान में तैयार हो रहे इसका चुनाव से पहले भूमि पूजन और शिलान्यास कर दिया गया है. कॉलेज का अगले पांच महीने में निर्माण कार्य को पूरा करके इस सत्र में पढ़ाई शुरु की जाएगी. पांच ऐसे कॉलेज है जिनका निर्माण कार्य रुका हुआ है. 

स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डॉ. कौशल किशोर ने जानकारी दी है कि नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के निर्माण की दिशा में तेजी से कार्रवाई की जा रही है. निर्माण कार्य से जुड़े मामले प्रक्रियागत है. राज्य के सीतामढी, झंझारपुर, पूर्णियां, छपरा और समस्तीपुर में पांच मेडिकल कॉलेज अस्पताल जिनका कार्यारंभ हो चुका है.

पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी को मिली जिम्मेदारी,बने विधान परिषद आचार समिति अध्यक्ष

बिहार में सरकार ने 11 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई है जिसके बाद राज्य में 26 मेडिकल कॉलेज खुल जाएंगे. पहले कोरोना महामारी और बिहार विधानसभा चुनाव के कारण लगी आदर्श आचार संहिता के कारण राज्य में नये मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के निर्माण में विराम लगा था लेकिन अब फिर से गति को बढ़ाया जाएगा.बिहार में पुराने मेडिकल कॉलेजों की अस्पतालों की संख्या  6 है और 3 नव संचालित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों है. इस तरह से  सरकारी क्षेत्र में कुल मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या 9 हो चुकी है. अब तक 11 प्रस्तावित किये गए मेडिकल कॉलेज अस्पतालों हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें