बिहार सरकार की मांग, केंद्र सरकार बनवाए 10 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क

Komal Sultaniya, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 9:48 AM IST
  • बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से 10 हजार किलोमीटर और ग्रामीण सड़क बनाने की मांग की है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) तीन में इसे शामिल करने का अनुरोध किया गया है. साथ ही हरेक सांसदों को 75-75 किमी सड़क की अनुशंसा करने की मांग भी दुहराई है ताकि ग्रामीण इलाकों में सड़कों का और जाल बिछ सके.
बिहार सरकार की मांग, केंद्र सरकार बनवाए 10 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क (फाइल फोटो)

बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से 10 हजार किलोमीटर और ग्रामीण सड़क बनाने की मांग की है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) तीन में इसे शामिल करने का अनुरोध किया गया है. साथ ही हरेक सांसदों को 75-75 किमी सड़क की अनुशंसा करने की मांग भी दुहराई है ताकि ग्रामीण इलाकों में सड़कों का और जाल बिछ सके.

सोमवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास सह पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के साथ हुई पीएमजीएसवाई की समीक्षा बैठक में सूबे के ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने यह मांग केंद्र सरकार से की. बैठक में ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा, अपर सचिव डॉ. आशीष कुमार गोयल, बिहार सरकार के ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल व पीएमजीएसवाई के नोडल पदाधिकारी भागवत राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

पटना से सटे नत्थूपुर के पास 2.8किमी सड़क गायब,HC ने बिहार सरकार से मांगी जानकारी

बैठक में ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने कहा कि पीएमजीएसवाई तीन में 1390 किलोमीटर सड़क और 39 पुलों के निर्माण की मंजूरी मिली है. फरवरी 22 में इसकी निविदा होनी है और मार्च 22 तक काम शुरू हो जाएगा. विभाग ने 3476 किमी सड़क निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है. बाकी 1300 किमी का प्रस्ताव फरवरी 22 में भेज दिया जाएगा. इसी योजना में मंत्री ने 10 हजार और किलोमीटर ग्रामीण सड़क बनाने की मांग की. साथ ही 500 नए पुल भी मंजूरी देने का अनुरोध किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें