बिहार: राहत! प्राइवेट लैब में कोविड-19 के RT-PCR जांच हुआ सस्ता, जानें नए रेट

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 09:09 AM IST
  • बिहार सरकार ने प्राइवेट लैब में कोविड-19 के आरटीपीसीआर जांच का रेट 800 रुपये कर दिया है. अगर कोई व्यक्ति घर से सैंपल देना चाहता है तो उसे 1100 रुपये  देने होंगे.
अब प्राइवेट लैब में कोविड-19 के आरटीपीसीआर जांच 800 रुपये में होगा.

पटना. बिहार सरकार ने प्राइवेट लैब में कोविड-19 के आरटीपीसीआर जांच का नया रेट तय कर दिया है. नए रेट के मुताबिक कोरोना के आरटीपीसीआर जांच अब 800 रुपये में होंगे. अगर कोई व्यक्ति घर से सैंपल देना चाहता है तो उसे 300 रुपये और देने होंगे. यानी घर से टेस्ट के लिए सैंपल कलेक्ट कराने पर 1100 रुपये का खर्चा देना होगा. नए रेट से काफी लोगों को राहत मिलेगा. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है.

बिहार में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. विश्व एड्स दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अगले कुछ महीनों में वैक्सीन आने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के वितरण, ट्रांसपोर्टेशन और टीकाकरण के लिए प्रखंड स्तर पर टीमों का गठन सरकार द्वारा तय किया जाएगा.

परिवहन विभाग सिपाही भर्ती में फर्जीवाड़ा कर रहे 5 अभ्यार्थी गिरफ्तार, केस दर्ज

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है. इसके लिए वैक्सीन के भंडारण व कोल्ड चेन मेनटेन करने की योजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि यह तैयारी इसलिए हो रही है कि बिहार के करोड़ो लोगों तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सके. 

बिहार पुलिस के ये 6 अधिकारी बनेंगे IPS, गृह मंत्रालय ने सेलेक्शन लिस्ट जारी की

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार में कोरोना के मामले नियंत्रित है. कोविड-19 मामले को लेकर बिहार दुनिया में मॉडल बन चुका है. उन्होंने कहा कि बिहार में रिकवरी रेट दुनिया में सबसे आगे है. बिहार का रिकवरी रेट 97.13 फीसदी है. बड़े राज्यों की तुलना में बिहार में मृत्यु दर 0.5 फीसदी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें