नेफेड से MSP पर मक्का-दाल की खरीद कराएगी बिहार सरकार, केंद्र को भेजेगें प्रस्ताव

Smart News Team, Last updated: Thu, 21st Jan 2021, 8:18 PM IST
  • किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दालों और मक्का की खरीद राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) से करवाने की तैयारी कर रही है. 2012 में भारतीय खाद्य निगम की ओर से धान की खरीद में कर विवाद के बाद राज्य सरकार ने अपने खाते के संचालन में देरी के कारण किसानों से मक्का, दाल और तिलहन की खरीद बंद कर दिया था.
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दालों और मक्का की खरीद  बिहार सरकार नेफेड से करवाने की तैयारी की जा रही है.(फाइल फोटो)

पटना. बिहार सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दालों और मक्का की खरीद राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) से करवाने की तैयारी कर रही है. 2012 में भारतीय खाद्य निगम  की ओर से धान की खरीद में कर विवाद के बाद राज्य सरकार ने अपने खाते के संचालन में देरी के कारण किसानों से मक्का, दाल और तिलहन की खरीद बंद कर दिया था.

खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने इस संबंध में नेफेड अधिकारियों के साथ कई दौर की बातचीत की है और जल्द ही केंद्र सरकार को इस पर प्रस्ताव भेजने के लिए तैयारी की जा रही है. उन्होंने कहा है कि विभाग का लक्ष्य इस सीज़न से दाल की खरीद शुरू करना है. वहीं इस पर पटना नेफेड शाखा प्रबंधक यतेंद्र सिंह ने कहा कि अगर राज्य सरकार इससे सहमत है तो नेफेड किसानों से कृषि उत्पाद खरीदने के लिए तैयार है. साथ में बताया है कि नेफेड आगामी सीजन में मक्का और दालों की खरीद के लिए अपना नेटवर्क तैयार कर रहा है.

तेजस्वी ने फोन पर पटना DM को बताया अपना नाम, उधर से आए जवाब पर बज गईं तालियां

बता दें कि मक्के की खरीद को फिर से शुरू करने के लिए पटना उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने वाले एक कृषि कार्यकर्ता महेंद्र यादव ने राज्य सरकार की तत्परता को देखते हुए धान और गेहूं के अलावा अन्य कृषि उपज की खरीद के लिए चल रहे किसानों के विरोध में प्रदर्शन किया. राज्य के मक्का उगाने वाले किसानों को इससे काफी लाभ हो सकता अगर नेफेड दोबार से खरीद शुरू करता है.

बिहार कृषि विभाग में मिलेंगे सरकारी नौकरी के बंपर मौके, इतने पदों पर होगी भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें