बिहार सरकार ने जारी किया 2022 अवकाश कैलेंडर, दुर्गा पूजा की सबसे लंबी छुट्टी

Somya Sri, Last updated: Sat, 25th Sep 2021, 10:38 AM IST
  • बिहार सरकार ने 2022 अवकाश कैलेंडर जारी कर दिया है. इस कैलेंडर के मुताबिक सचिवालय कर्मियों को दुर्गा पूजा के दौरान करीब 5 दिन लगातार छुट्टी मिलेगी. इसके मुताबिक राज्य सरकार के अधीन सभी कार्यालय और राजस्व दंडाधिकारी न्यायालय के लिए 15 अवकाश की घोषणा की गई है.
बिहार सरकार ने जारी की 2022 अवकाश कैलेंडर, दुर्गा पूजा की सबसे लंबी छुट्टी (प्रतिकात्मक फोटो)

पटना: बिहार सरकार ने 2022 अवकाश कैलेंडर जारी कर दिया है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद बिहार सरकार ने 2022 के लिए अवकाश कैलेंडर जारी कर दिया गया है. इस कैलेंडर के मुताबिक सचिवालय कर्मियों को दुर्गा पूजा के दौरान करीब 5 दिन लगातार छुट्टी मिलेगी. मालूम हो कि पटना सचिवालय में हफ्ते में 5 दिन काम होती है. ऐसे में शनिवार और रविवार को अवकाश के कारण दुर्गा पूजा के दौरान सचिवालय कर्मियों को लगातार 5 दिन का अवकाश मिलेगा. हालांकि पटना सचिवालय में हफ्ते में 5 दिन जबकि क्षेत्रीय कार्यालय में छह दिवसीय कार्य प्रणाली को लागू है.

साल 2022 अवकाश कैलेंडर के मुताबिक राज्य सरकार के अधीन सभी कार्यालय और राजस्व दंडाधिकारी न्यायालय के लिए 15 अवकाश की घोषणा की गई है. इसमें तीन अवकाश रविवार को पढ़ेंगे. गुरु गोविंद सिंह जयंती, दुर्गा पूजा सप्तमी और हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन रविवार को पड़ रहा है. वहीं एन आई एक्ट के तहत घोषित अवकाश की सूची में रामनवमी 10 अप्रैल, मई दिवस एक मई, बकरीद 10 जुलाई, गांधी जयंती 2 अक्टूबर, छठ पूजा पर 2 दिनों के अवकाश में 1 दिन 30 अक्टूबर और क्रिसमस 25 दिसंबर रविवार को है.

जाति जनगणना में सांप-बिच्छू, तोता-मैना, हाथी-घोड़ा गिनेगी सरकार लेकिन पिछड़ों को नहीं: लालू

वहीं होली के मौके पर भी सचिवालय में लगातार तीन की छुट्टी रहेगी. अगले वर्ष होली 18 और 19 मार्च को है जो शुक्रवार और शनिवार को पड़ रहा है. इस अवकाश को शनिवार के अगले दिन रविवार से जोड़ दिया जाए तो होली पर सचिवालय कर्मियों और क्षेत्रीय कार्यालय लगातार तीन दिनों तक बंद रहेंगे. इसी तरह स्वतंत्रता दिवस सोमवार को पड़ रहा है ऐसे में सचिवालय में लगातार तीन दिन और क्षेत्रीय कार्यालयों में 2 दिनों की छुट्टी रहेगी. इसी तरह दीपावली पर भी लंबी छुट्टी होगी. अगले वर्ष दीपावली 24 अक्टूबर सोमवार को है. जिससे सचिवालय में लगातार दीपावली की 3 दिन छुट्टी रहेगी जबकि क्षेत्रीय कार्यालयों में 2 दिनों की छुट्टी रहेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें