Bihar DA: बिहार सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर में दो महीने का महंगाई भत्ता मिलेगा

ABHINAV AZAD, Last updated: Thu, 23rd Sep 2021, 5:39 PM IST
  • बिहार में राज्य सरकार के कर्मचारियों को नीतीश कुमार सरकार अक्टूबर महीने में दो माह का महंगाई भत्ता एक साथ देगी. राज्य कैबिनेट की बैठक में दुर्गा पूजा, दिवाली से पहले डीए देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना. नीतीश सरकार बिहार सरकार के कर्मचारियों को दशहरा-दीवाली की तोहफा देने जा रही है. दरअसल, बिहार सरकार ने अगस्त माह में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था. ऐसा माना जा रहा है कि नीतीश सरकार अक्टूबर माह में कर्मचारियों को दो महीनों का महंगाई भत्ता एक साथ देगी. इस प्रस्ताव को बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल गई है. अक्टूबर की सैलरी के साथ ही कर्मचारियों को जुलाई-अगस्त का भत्ता मिल जाए, इसके लिए कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है. हालांकि, डीए पर जो एरियर है, वो कर्मचारियों को मिलेगा या नहीं, इसपर स्थिति अभी साफ नहीं है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया था. सरकार ने एक जुलाई से 11 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया था. मसलन, डीए की इस नई दर अब 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है. इससे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा. जबकि 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा.

जिम ट्रेनर गोलीकांड में बड़ी कार्रवाई, डॉक्टर दंपति को पटना पुलिस ने किया गिरफ्तार

बताते चलें कि केन्द्र के फैसले के बाद बिहार समेत कई राज्यों ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. इसी के तहत बिहार की नीतीश सरकार ने भी नीतीश सरकार ने पिछले महीने 15 अगस्त को राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों का मंहगाई भत्ता बढ़ाए जाने का ऐलान किया था. गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में 17 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है. यह दर जुलाई, 2019 में हुए संशोधन के मुताबिक मिल रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें