बिहार में बड़ा फेरबदल, दर्जनभर IAS, IPS का ट्रांसफर, इस मशहूर पुलिस अफसर को भेजा केंद्र

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Jul 2021, 2:04 PM IST
  • बिहार सरकार ने प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियां का बड़ा फेरबदल किया है. प्रदेश में सात आईएएस और पांच आईपीएस का तबादला किया गया है.
बिहार सरकार ने सात आईएएस और पांच आईपीएस का किया तबादला

पटना. बिहार में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात आईएएस और पांच आईपीएस का तबादला किया गया है. इसके साथ ही प्रदेश में दूसरी सेवाओं से प्रतिनियुक्ति पर आए दो अफसरों की भी तैनाती हुई है. इस फेरबदल में स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार का तबादला निदेशक माध्यमिक शिक्षा के पद पर किया गया है. वहीं स्वास्थ विभाग में विशेष सचिव के पद के लिए निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद संजय कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है. वहीं इसके साथ ही एड्स नियंत्रण सोसाइटी के कार्यपालक निदेशक का उन्हें अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है.

वहीं निदेशक प्राथमिक शिक्षा के पद पर अमरेन्द्र प्रसाद सिंह को नियुक्त किया गया है, पहले ये उद्योग विभाग के विशेष सचिव थे. इसके साथ ही शिक्षा विभाग के विशेष सचिव गिरिवर दयाल सिंह का तबादला निदेशक युवा कल्याण एंव खेल निदेशालय के पद पर किया गया है. वहीं डॉ. रणजीत कुमार सिंह की तैनाती पंचायती राज विभाग के निदेशक के पद पर की गई है जो पहले निदेशक प्राथमिक शिक्षा के पद पर थे. डॉ. संजय सिन्हा का तबादला गन्ना उद्योग विभाग में ईंखायुक्त के पद पर किया गया है. इनके पास पहले निदेशक, युवा कल्याण एवं खेल निदेशालय का पद था.

मुंगेर के नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री बिहार शिक्षा परियोजना परिषद में परियोजना निदेशक बनाए गए हैं. उद्योग विभाग में विशेष सचिव की जिम्मेदारी आरआरटीएस सेवा के अधिकारी दिलीप कुमार को दी गई है. इसके साथ ही प्रतिनियुक्ति पर बिहार आए आईआरएसएस सेवा से अधिकारी सन्नी सिन्हा को परिवहन विभाग में अपर सचिव बनाया गया है.

चेन स्नेचिंग खुलासे पर पूर्व IPS का सवाल, लूट नहीं तो पुलिस ने कैसे की बरामदगी

छपरा के रेंज डीआईजी मनु महाराज केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए हैं, मनु महाराज भारतीय पुलिस सेवा के 2005 के अधिकारी रहे हैं. अब उन्हें आईटीबीपी में डीआईजी के पद पर नियुक्त किया गया है.

प्रदेश के पांच आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है. प्रणव कुमार प्रवीण को चंपारण रेंज के नए डीआईजी के रूप में नियुक्त किया गया है. वहीं कोसी रेंज के डीआईजी के पद पर ललन मोहन प्रसाद आए हैं जो पहले चंपारण में डीआईजी के पद पर नियुक्त थे.

IPS की फर्जी ID से लड़का मांगता रहा अश्लील फोटो, झांसे में लड़कियां नंगी हो गईं

इसके साथ ही डीआईजी सिविल डिफेंस जितेन्द्र मिश्रा को डीआईजी होमगार्ड सह फायर सर्विसेज भेजा गया है. अब ईओयू में डीआईजी की कमान डीआईजी मानवाधिकार राजेश त्रिपाठी के हाथों में होगी. इसके साथ ही रवीन्द्र कुमार को सारण का नया रेंज डीआईजी बनाया गया है जो पहले निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में तैनात थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें